दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

नोएडा: 7 लाख वाहनों में से सिर्फ 60 हजार में लगी है हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट

केंद्र सरकार ने 1 अप्रैल 2019 से सभी वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट अनिवार्य कर दिया है. ऐसे में नोएडा में 7 लाख रजिस्टर्ड वाहनों में से सिर्फ 60 हज़ार वाहनों पर ही सिर्फ हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट लगे हुए हैं.

By

Published : Jan 22, 2020, 5:42 PM IST

Only 60 thousand vehicles have high security number plate in noida
सिर्फ 60 हजार में लगी है हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट

नई दिल्ली/नोएडा: 1 अप्रैल 2019 से केंद्र सरकार ने सभी वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट अनिवार्य कर दिया है. ऐसे में दिल्ली से सटे नोएडा में तकरीबन 7 लाख वाहन रजिस्टर्ड हैं लेकिन जानकर ताज्जुब होगा कि महज 60 हज़ार वाहनों पर ही सिर्फ हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट लगी हुई है.

सिर्फ 60 हजार में लगी है हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट

गौतमबुद्ध नगर के एआरटीओ (प्रशासन) ए.के पांडे ने बताया कि बिना हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट पर जुर्माने का प्रावधान है लेकिन परिवहन विभाग ने अभी तक इस क्रम में कोई कार्रवाई नहीं की है.

'7 लाख में से 60 हजार में लगी हाई सिक्योरिटी प्लेट'
गौतमबुद्ध नगर एआरटीओ (प्रशासन) ए.के पांडे ने बताया कि 1 अप्रैल से पंजीकृत सभी वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट तकरीबन लग रहे हैं. 1 अप्रैल से तकरीबन 65 हज़ार वाहन पंजिकृत हुए हैं जिनमें से लगभग 60 हज़ार वाहनों में हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट लगी हुई है बाकी की भी जल्द लग जाएगी क्योंकि हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट लगने में पांच से छह दिन का वक़्त लगता है. बता दें 7 लाख से ज़्यादा वाहन गौतमबुद्ध नगर में पंजीकृत हैं.

'बातों में कार्रवाई'
पुराने पंजीकृत वाहनों पर भी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट को लेकर एक बैठक की गई है. जिसमें निर्माता कंपनी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाएगी. वाहन स्वामी अपने नजदीक के डीलर से संपर्क कर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाएंगे. हालांकि कार्रवाई के नाम पर उन्होंने कहा कि 1 अप्रैल के बाद से पंजीकृत वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाई जा रही है. जो भी वाहन स्वामी नंबर प्लेट नहीं लगाएंगे उन पर कार्रवाई की जाएगी.

गौतमबुद्ध नगर जिले में 7 लाख से ज्यादा वाहन पंजीकृत हैं. 1 अप्रैल के बाद से पंजीकृत वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट लगाने का काम किया जा रहस लेकिन सवाल ये कि पूर्व में पंजीकृत वाहनों पर कब लगेगी हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट?

ABOUT THE AUTHOR

...view details