दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

नोएडा: स्मार्ट शहर कैटेगरी में प्राधिकरण को 2 अवार्ड, केंद्रीय मंत्री करेंगे सम्मानित

नोएडा प्रधिकरण को दो कैटेगरीज में स्मार्ट सिटी इंडिया एम्पावरिंग अवॉर्ड मिलेगा. शुक्रवार को शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी अवार्ड से प्रधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी को सम्मानित करेंगे. ईटीवी भारत ने इसको लेकर रितु माहेश्वरी से बातचीत की.

By

Published : Feb 27, 2020, 8:02 PM IST

noida authority will be awarded with smart city empowering award
ईटीवी भारत ने रितु माहेश्वरी से की बातचीत

नई दिल्ली/नोएडा: दो कैटेगरीज में नोएडा अथॉरिटी को स्मार्ट सिटी इंडिया एम्पावरिंग अवॉर्ड से नवाजा जाएगा. नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) रितु माहेश्वरी को यह अवॉर्ड शहरी विकास मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी देंगे. स्वछता की दिशा में साइंटिफिक तरीके से कूड़ा निस्तारण और विद्युत यांत्रिक विभाग (Electro mechanical department) को एलईडी लाइट्स के लिए यह अवार्ड मिला है.

ईटीवी भारत ने रितु माहेश्वरी से की बातचीत

दो कैटेगरी में प्राधिकरण को मिला अवॉर्ड

नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी ने बताया कि स्मार्ट सिटी इंडिया एम्पॉवरिंग अवॉर्ड्स मिलेगा, जिसे शहरी विकास मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी नोएडा प्राधिकरण को अवॉर्ड देंगे. प्राधिकरण को अवार्ड दो कैटेगरी में मिले हैं. साइंटिफिक तरीके से कूड़ा निस्तारण और विद्युत यांत्रिक विभाग को एलईडी लाइट्स के लिए यह अवार्ड मिला है. उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि नोएडा प्राधिकरण ने शहर की 72 हजार स्ट्रीट लाइट्स को एलईडी लाइट में बदला है जो एनवायरमेंट फ्रेंडली है.

भविष्य में प्राधिकरण के मास्टर प्लान

प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने बताया कि नोएडा शहर में फसाड लाइटिंग, LED और स्ट्रिप लाइट्स लगाई जाएंगी. उन्होंने बताया कि भविष्य में प्राधिकरण की ओर से वेस्ट टू एनर्जी प्लांट भी लगाया जाएगा. कूड़ा निस्तारण अपने सोर्स पर इसको लेकर प्राधिकरण सख्त है. सेक्टर, RWA में कम्पोस्टिंग प्लांट और बायो मिथेनाइजेशन प्लांट भी लगाए गए हैं, जिससे कूड़े का निस्तारण सेक्टरों में हो जाए.

शुक्रवार को दिल्ली में प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी को शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी अवार्ड से सम्मानित करेंगे. इस दौरान उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना भी मौजूद रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details