दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

नोएडा पोस्टमार्टम हाउस में पुराना फ्रीजर खराब, तो नया 2 महीने से है सील पैक

नोएडा सेक्टर-94 स्थित पोस्टमार्टम हाउस में 2 महीने से सील पैक पड़ा डीप फ्रीजर अधिकारियों की उदासीनता को दर्शा रहा है. इस समस्या के कारण शवों के खराब होने की संभावना अक्सर बनी रहती है. इस संबंध में कई बार अधिकारियों को अवगत किया गया, लेकिन किसी ने इस ओर ध्यान नहीं दिया.

By

Published : Sep 3, 2020, 7:47 AM IST

deep freezer seal packed from 2 months in postmortem house at noida sector-94
पोस्टमार्टम हाउस में 2 महीने से सील पैक पड़ा है फ्रीजर

नई दिल्ली/नोएडा:गौतमबुद्ध नगर में एकमात्र पोस्टमार्टम हाउस नोएडा के सेक्टर-94 में स्थित है. जहां पर अधिकारियों की उदासीनता के चलते सालों से डीप फ्रीजर की हालत खराब चल रही है. वहीं अब नया डीप फ्रीजर आ तो गया, लेकिन करीब 2 महीने से ये सील पैक ऐसे ही पड़ा हुआ है. जिसके चलते फ्रीजर में रखी जाने वाली बॉडी को नॉर्मल कमरों में रखा जाता है और उनके खराब होने की पूरी संभावना बनी रहती है. पोस्टमार्टम हाउस के कर्मचारियों द्वारा इस संबंध में अधिकारियों को कई बार अवगत कराया गया पर किसी का भी ध्यान इस तरफ नहीं गया.

पोस्टमार्टम हाउस में 2 महीने से सील पैक पड़ा है फ्रीजर

सीएमओ की उदासीनता

नोएडा के सेक्टर-94 स्थित पोस्टमार्टम हाउस में करीब 2 महीने पूर्व 4 बॉडी रखने की क्षमता वाला डीप फ्रीजर नया लाया गया है. नया डीप फ्रीजर सीएमओ सहित अन्य स्वास्थ विभाग के अधिकारियों की उदासीनता के चलते 2 महीने से धूप और बरसात झेल रहा है. उसे अभी तक चालू नहीं किया गया है. इस संबंध में कैमरे पर ना बोलकर पोस्टमार्टम हाउस के कुछ कर्मचारियों ने बताया कि फ्रीज चालू किए जाने के संबंध में कई बार अधिकारियों को अवगत कराया गया पर उनके कान पर जूं तक नहीं रेंगी.

6 बॉडी रखने की है क्षमता


पोस्टमार्टम हाउस में पहले डीप फ्रीजर लगाया गया था, जो एक जमाना पहले खराब हो गया था. आज तक उसे स्वास्थ विभाग के अधिकारियों ने सही नहीं कराया. जिसके चलते बॉडी को नार्मल कमरों में ही रखा जाता है. पुराने डीप फ्रीजर की क्षमता 6 बॉडी रखने की है पर उसे आज तक नहीं ठीक कराया गया. अधिकारियों की लापरवाही के चलते वह कबाड़ की स्थिति में चला गया है.

पोस्टमार्टम हाउस की सुरक्षा में लगा सुरक्षा गार्ड ने बताया कि करीब 2 महीने से डीप फ्रीजर आ कर रखा हुआ है. इस बीच स्वास्थ विभाग के कुछ कर्मचारी आए और चले गए. आज तक फ्रीज को चालू करने के लिए कोई नहीं आया. डीप फ्रीजर के खराब होने से शव के सड़ने की समस्या काफी ज्यादा आती रहती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details