दिल्ली

delhi

चुहड़पुर खादर के बारात घर में अस्थाई आइसोलेट गौशाला का निर्माण

By

Published : Sep 18, 2022, 11:04 PM IST

गोवंश में फैली लंपी वायरस की बीमारी से बचाव के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की तरफ से चुहड़पुर खादर के बारात घर में अस्थाई आइसोलेट गौशाला का प्रबंध किया गया है.

समाजसेवियों ने दी आंदोलन की चेतावनी
समाजसेवियों ने दी आंदोलन की चेतावनी

नई दिल्ली/ग्रेटर नोएडा : देश में गोवंश में तेजी से बढ़ती लंपी वायरस की बीमारी से उनकी मौत हो रही है. गौतमबुद्ध नगर के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में गोवंश में लंपी नामक बीमारी तेजी से फैल रही है. जिसके इलाज की जिम्मेदारी यहां के प्राधिकरणों की है, लेकिन प्राधिकरण लापरवाह बने हुए हैं.

प्राधिकरण के कर्मचारियों एवं अधिकारियों के लापरवाह रवैये के विरोध में गौ सेवा अभियान के तहत समाजसेवियों ने 19 सितंबर को प्रदर्शन की चेतावनी दी थी. इसके पश्चात ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारी हरकत में आए और गोवंश में फैली बीमारी से बचाव के लिए चुहड़पुर खादर के बारात घर में अस्थाई आइसोलेट गौशाला का प्रबंध किया.

ये भी देखें : ग्रेटर नोएडा में अतिक्रमण पर चला बुलडोजर, व्यापारियों के विरोध के बाद रोकी गई कार्रवाई


गोसेवक राहुल गुर्जर ने बताया कि गोवंश में बढ़ती बीमारी को लेकर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरणके महाप्रबंधक सलील यादव ने तत्काल गौ सेवा अभियान के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की और प्राधिकरण की तरफ से इस बीमारी के बचाव में किए गए कार्यों की जानकारी ली. प्राधिकरण के अधिकारियों ने गोवंश में फैल रहे लंपी रोग की रोकथाम के लिए सेंटर बनाने की बात कही. जिसके बाद 19 तारीख को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पर होने वाले प्रदर्शन को स्थगित किया. लंपी नामक बीमारी से ग्रस्त सभी गोवंश को अस्थाई आइसोलेट गौशाला में कल से भेजना शुरू कर दिया जाएगा.

मांगें पूरी नहीं हुई तो होगा बड़ा आंदोलन


गौ सेवा अभियान के सदस्य प्रवीण भारतीय ने बताया कि बैठक के बाद प्राधिकरण के अधिकारियों को लिखित में पत्र सौंपा, जिसमें लंपी की बीमारी से ग्रस्त सभी गायों को वैक्सीनेशन तेजी से कराने, दुर्घटना ग्रस्त गोवंश का तत्काल प्रभाव से इलाज करवाने, उन्हें गौशाला भिजवाने, लंपी की बीमारी एवं दुर्घटना से मृत्यु होने पर तत्काल उनका दाह संस्कार कराने, पुभारी गांव में प्रस्तावित गौशाला का निर्माण जल्द से जल्द कराने, जलपुरा गौशाला की व्यवस्था को तत्काल सुधार किये जाने की मांग शामिल है.

मांगें नहीं माने जाने पर पुनः बड़े स्तर पर आंदोलन की चेतावनी दी गई. बैठक में मोहित भाटी, देवेंद्र नागर, सुरेंद्र भाटी (प्रबंधक),मनोज चौधरी (जेई), प्रवीण भाटी, डॉ प्रमोद भाटी (सलेमपुर), राजन भाटी, पोली भाटी ओर बॉबी गुर्जर सहित आदि लोग मौजूद रहे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details