दिल्ली

delhi

नोएडा के पुलिसकर्मियों पर नजर रखेगी 'तीसरी आंख', थानों में लगे CCTV

By

Published : Sep 28, 2019, 10:02 AM IST

नोएडा में थानों में तैनात पुलिसकर्मियों द्वारा पब्लिक से अच्छा व्यवहार न करने की शिकायत के चलते शासन ने गौतमबुद्ध नगर के सभी थानों में सीसीटीवी कैमरे लगवा दिए हैं.

थानों में लगाए गए CCTV कैमरे, etv bharat

नई दिल्ली/नोएडा: राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा में थानों पर तैनात पुलिसकर्मी पब्लिक के साथ अच्छा व्यवहार नहीं करते हैं. इन शिकायतों को ध्यान में रखते हुए शासन द्वारा गौतम बुद्ध नगर के सभी थानों में सीसीटीवी कैमरे लगवा दिए गए. जिन की निगरानी लखनऊ से की जाती है.

नोएडा के सभी थानों में लगाए गए CCTV कैमरे

इन कैमरों के माध्यम से पुलिस और पब्लिक दोनों के ऊपर निगरानी रखी जाती है कि किस तरह एक दूसरे के प्रति व्यवहार करते हैं.

22 थानों में लगे हैं CCTV कैमरे
थानों में आए दिन पब्लिक द्वारा पुलिस पर आरोप लगाए जाते थे कि पुलिस अपने काम को गंभीरता से नहीं करती है और पब्लिक के साथ अच्छा व्यवहार भी नहीं रखती हैं.
साथ ही थानों में पुलिस और पब्लिक का सही तरीके से तालमेल नहीं रहता है. जिसे देखते हुए उत्तर प्रदेश शासन द्वारा गौतम बुद्ध नगर जिले के सभी 22 थानों में सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं.

लखनऊ से होगी सीधी निगरानी
कैमरे खासकर तीन जगहों पर लगाए गए हैं जहां से आम पब्लिक के आने से लेकर कार्यालय में एक मुंशी के पास जाने तक की निगरानी लखनऊ में बैठे डीजीपी मुख्यालय में बने कंट्रोल रूम में आसानी से की जा सकती है.
इन कैमरो के लग जाने से थानों पर पब्लिक द्वारा आए दिन किए जा रहे बवाल या धरना प्रदर्शन और पुलिस के व्यवहार दोनों में देखा जाए तो काफी कमी आई है.
लखनऊ डीजीपी कंट्रोल रूम इन कैमरों के माध्यम से थानों पर हो रही कमियों को देखकर दिशा निर्देश भी दिए जाते हैं और जो भी गड़बड़ी दिखती है उसे सुधारने आदेश भी दिया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details