दिल्ली

delhi

नूंह में ब्लैक फंगस का कहर, आठ मरीज मिले, एक की हुई मौत

By

Published : May 26, 2021, 10:29 PM IST

नूंह में कोरोना का खतरा अभी पूरी तरह से टला नहीं है, लेकिन कोरोना संक्रमण के दौर में बढ़ते ब्लैक फंगस के कहर ने स्वास्थ्य विभाग की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. जिले में अब तक 8 लोग ब्लैक फंगस की चपेट में आ चुके हैं.

Nuh black fungus
नूंह ब्लैक फंगस मौत

नई दिल्ली/नूंह:जिले में कोरोना संक्रमण के साथ-साथ ब्लैक फंगस ने लोगों की परेशानी बढ़ाना शुरू कर दिया है. बढ़ते ब्लैक फंगस के मामलों के चलते कोरोना से ठीक हुए लोग डरे हुए हैं. जिले में अब तक ब्लैक फंगस की चपेट में 8 लोग आ चुके हैं. जिनका इलाज नल्हड़ मेडिकल कॉलेज में बनाए गए वार्ड में चल रहा है. इनमें से पलवल के रहने वाले एक मरीज की मौत भी हो चुकी है.

डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. विजय कुमार ने बताया कि नूंह जिले के 5 मरीज हैं और बाकी 3 मरीज दूसरे जिलों से मेडिकल कॉलेज में भर्ती किए गए हैं. डिप्टी सिविल सर्जन ने कहा कि जहां तक ब्लैक फंगस के इंजेक्शन की बात है तो पीजीआई रोहतक से डिमांड करने पर हमें वहां से दवाइयां मिल रही हैं.

यह भी पढ़ेंः-दिल्ली में ब्लैक फंगस के मामले बढ़कर हुए 620, अस्पतालों में रोजाना बढ़ रही मरीजों की संख्या

डिप्टी सिविल सर्जन ने कहा कि कोरोना संक्रमण से ठीक हुए लोगों में यह बीमारी देखने को मिल रही है जिसमें डेथ रेट ज्यादा है. उन्होंने कहा कि अगर नाक, आंख में सूजन है, आंखों में ज्यादा लालपन या दर्द है तो ब्लैक फंगस के लक्षण हो सकते हैं.

डिप्टी सिविल सर्जन ने कहा कि अगर किसी व्यक्ति में इस तरह के लक्षण नजर आते हैं तो जल्द से जल्द डॉक्टर की सलाह लें. अगर व्यक्ति में ब्लैक फंगस के लक्षण पाए जाते हैं तो उसे मेडिकल कॉलेज में बनाए गए वार्ड में भर्ती कराएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details