दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

गुरुग्राम में भी मिलेगी ई-बाइक, स्कूटी और टैक्सी, ये APP करनी होगी डाउनलोड

साइबर सिटी गुरुग्राम में अब आपको ऐप बेस्ड वाहनों की सुविधा मिलने जा रही है. ये सुविधा 1 अगस्त से शुरू की गई है. इसमें आप बाइक, स्कूटी और टैक्सी किराये पर ले सकते हैं. जिनके लिए अलग-अलग किराया निर्धारित किया गया है.

By

Published : Aug 2, 2019, 10:10 PM IST

ई-बाइक, स्कूटी और टैक्सी,etv bharat

गुरुग्राम: गोवा की तरह अब गुरुग्राम शहर के लोगों को भी ऐप बेस्ड बाइक, टैक्सी और स्कूटी की सुविधा मिलेगी. ये सुविधा 1 अगस्त से शुरू हो गई है. गुरुग्राम मेट्रोपोलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (जीएमडीए) ने इसके लिए मोबिसि नाम की एक कंपनी के साथ करार किया है.

गुरुग्राम में भी मिलेगी ई-बाइक, स्कूटी और टैक्सी

फिलहाल ये सर्विस न्यू गुरुग्राम से शुरू की जा रही है, जो शहर के 50 लोकेशन पर उपलब्ध होगी. शुरुआत में स्कूटर और बाइक उपलब्ध होगी. इसके बाद साइकिल को भी शामिल किया जाएगा. ये सुविधा सस्ती होने के साथ साथ पर्यावरण के लिए भी बेहतर साबित होगी, क्योंकि इस सुविधा के तहत इलेक्ट्रिक वाहन ही उपलब्ध कराये जाएंगे.

कंपनी ने इस सुविधा के लिए तीन प्रकार का किराया रखा है. ई-बाइक और स्कूटी का किराया कंपनी ने प्रति मिनट, प्रतिदिन और प्रतिमाह के हिसाब से रखा है. दो रुपये प्रति मिनट के हिसाब से इसका किराया होगा. जबकि 149 रुपये 24 घंटे के लिए और 3999 रुपये प्रति माह के हिसाब से देने होंगे.

पैक खत्म होने के बाद बाइक या स्कूटी को पास के प्वाइंट पर वापस करना होगा. हालांकि पैक खत्म होने के बाद भी आप इसका इस्तेमाल कर सकेंगे. दोबारा रीचार्ज कराने पर जो भी अंतर होगा उसे पेमेंट के दौरान काट लिया जाएगा. ये ऐप आपको गुगल प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा.

कहां और कैसे करना है रजिस्टर
कंपनी की सेवा लेने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा. यहां पर मोबिसि नाम के ऐप को डाउनलोड करने के बाद इसमें रजिस्टर करना होगा. केवाईसी का प्रॉसेस हो जाने के बाद आप इस ऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे. इसके जरिए प्रतिदिन या प्रति माह के हिसाब से पेमेंट करनी होगी. इस पर ही बाइक और स्कूटी पर लगे स्कैनर से यह अनलॉक होगी. अनलॉक होने के बाद कस्टमर इसे ले जा सकेगा. याद रहे रजिस्ट्रेशन के दौरान डॉक्युमेंट अप्रूव होने के बाद ही ये सुविधा कस्टमर को मिलेगी.

कहां-कहां होगी सुविधा?
शुरुआत में कंपनी हुडा सिटी सेंटर, इफ्को चौक मेट्रो स्टेशन, सिकंदरपुर मेट्रो स्टेशन, साइबर सिटी, सोहना रोड, सुशांत लोक के अलावा सेक्टर 44 में पार्किंग प्वाइंट से ये सुविधा देगी. नए गुरुग्राम के बाद जल्द ही कंपनी पुराने शहर में ये सुविधा शुरू करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details