दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

किसानों के संसद घेराव का एलान, गाजीपुर बॉर्डर पर बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था

किसानों के संसद घेराव के एलान को देखते हुए गाजीपुर बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है. वहीं दूसरी ओर किसानों को 22 जुलाई को दिल्ली में प्रवेश की अनुमति भी दिल्ली पुलिस ने दी दी है.

By

Published : Jul 21, 2021, 4:44 PM IST

heavy police security deployed at ghazipur border
गाजीपुर बॉर्डर पर बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था

नई दिल्ली : किसानों के संसद घेराव के आह्वान के बाद दिल्ली के तीनों बॉर्डरों के पास दिल्ली पुलिस ने अपनी सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है. बता दें कि सिंघु, टिकरी और गाजीपुर बॉर्डर पर किसान अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. संसद के मानसून सत्र के दौरान उन्होंने संसद घेराव का आह्वान किया है, जिसके तहत 200 किसान प्रतिदिन संसद भवन के बाहर प्रदर्शन करेंगे. किसानों के इस आह्वान को देखते हुए पूर्वी जिले की पुलिस ने गाजीपुर बॉर्डर के आसपास सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है.


दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली के तीनों बॉर्डर के अलावा आईटीओ, लाल किला, सहित अन्य इलाकों में भी सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि गाजीपुर बॉर्डर के आसपास सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है और यहां 6 लेयर की बैरिकेडिंग की गई है. ग़ाज़ीपुर बॉर्डर के आसपास के थानों के पुलिसकर्मियों के अलावा केंद्रीय अर्धसैनिक बल के जवानों की भी यहां तैनात किया गया है ताकि किसान गाजीपुर बॉर्डर को पार कर दिल्ली में प्रवेश न कर सकें.

गाजीपुर बॉर्डर पर बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था
पुलिस अधिकारियों ने बताया कि गाजीपुर बॉर्डर काफी ज्यादा संवेदनशील है क्योंकि अभी के समय यहां काफी संख्या में किसान प्रदर्शन कर रहे हैं. किसान संसद भवन के पास प्रदर्शन करना चाहते हैं लेकिन पुलिस द्वारा उन्हें इसकी इजाजत नहीं दी गई है.

ये भी पढ़ें:गुरुवार को जंतर-मंतर पहुंचेंगे 200 किसान, सभी के पास होगा किसान मोर्चा कार्ड

किसानों को किसी भी कीमत पर गाजीपुर बॉर्डर को पार करने नहीं दिया जाएगा क्योंकि 26 जनवरी को पुलिस ने किसानों पर भरोसा कर उन्हें दिल्ली में ट्रैक्टर परेड निकालने की इजाजत दी थी, लेकिन हमसब ने देखा था कि ट्रैक्टर परेड के दौरान दिल्ली में क्या कुछ हुआ था. किसानों ने पुलिस के भरोसे को तोड़ा था और दिल्ली में पुलिस कर्मियों पर हमले हुए थे. सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया गया था, जिसको ध्यान में रखते हुए पुलिस इस बार किसी भी हाल में किसानों को बॉर्डर पार करने नहीं देगी.


पुलिस अधिकारियों ने बताया कि गाजीपुर बॉर्डर के आसपास के सभी रास्तों को भी बैरिकेड लगाकर बंद कर दिया गया है और आम दिनों के मुकाबले यहां अतिरिक्त पुलिसकर्मियों को भी तैनात किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: किसान-पुलिस के बीच बातचीत के बाद टकराव की संभावना, पुलिस बरतेगी सख्ती

सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा लगातार पुलिसकर्मियों को ब्रीफ किया जा रहा है और सब की ड्यूटी निर्धारित की जा रही है. बॉर्डर के आसपास के इलाकों में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जा रहे हैं और उन्हें चौबीसों घंटे मॉनिटर किया जा रहा है ताकि अगर कोई अप्रिय स्थिति उत्पन्न होती है तो उपद्रवियों की पहचान की जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details