दिल्ली

delhi

By

Published : Aug 14, 2021, 4:36 PM IST

ETV Bharat / city

शिशु विकास योजना के नाम पर बेच दी पॉलिसी, 32 हजार हुए ठगी का शिकार

गाजियाबाद में पुलिस ने एक ऐसे ठगी के मामले का खुलासा किया है, जिसमें तीन युवक बच्चों के नाम पर फर्जी पॉलिसी बेचकर, अभिभावकों को चुना लगाते थे. पुलिस ने तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है.

गिरफ्तार आरोपी
गिरफ्तार आरोपी

नई दिल्ली/गाजियाबादः अगर बच्चों के भविष्य की चिंता है और उसके लिए कोई सरकारी पॉलिसी खरीद रहे हैं, तो जरा सावधान होने की जरूरत है. गाजियाबाद में एक ऐसा ही खुलासा हुआ है. यहां 32,000 बच्चों के नाम पर फर्जी पॉलिसी देकर ठगी करने का मामला सामने आया है.

दरअसल, साहिबाबाद पुलिस ने नीरज, राहुल और शिवम नाम के तीन आरोपियों को पकड़ा है, जो मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं. फिलहाल साहिबाबाद में रह रहे थे. इनके पास से कई फर्जी बैंक अकाउंट और फर्जी दस्तावेजों की जानकारी पुलिस को मिली है. आरोपी काफी शातिर तरीके से ठगी की वारदात करते थे. पहले विज्ञापन देकर बच्चों के लिए जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा और शिक्षा पॉलिसी को सस्ते में देने का लालच देते थे. इसके बाद, जब शिकार इनकी बातों में फंस जाता था, तो उससे रुपये लेकर फर्जी पॉलिसी थमा दिया करते थे.

गाजियाबाद में फर्जी पॉलिसी की ठगी

पुलिस के मुताबिक, चौकाने वाली बात यह है कि अब तक 32,000 बच्चों के अभिभावकों को फर्जी पॉलिसी जारी कर चुके हैं. इन फर्जी पॉलिसी की रकम का आकलन किया जाए, तो यह करोड़ों रुपये की ठगी कर चुके थे.



ये भी पढ़ें-सोने की अगूंठी मुंह में रखकर फरार हुआ चोर

पुलिस के मुताबिक, यह पॉलिसी को सरकारी योजना के तहत बताते थे. इसका नाम शिशु विकास योजना रखा हुआ था. पुलिस ने जब जांच की, तो सरकार की ऐसी कोई पॉलिसी नहीं चल रही है. सिर्फ ठगी के लिए इस तरह की पॉलिसी तैयार की गई थी. तीनों में से दो युवक पढ़े-लिखे हैं. जबकि, एक ज्यादा पढ़ा लिखा नहीं है. जाहिर है अगर बच्चों के भविष्य की चिंता को लेकर किसी अनजान व्यक्ति से कोई पॉलिसी ले रहे हैं, तो उससे संबंधित जांच पड़ताल जरूर कर लें.

ये भी पढ़ें-अपराध पर लगाम लगाने का नया तरीका, पुलिस ने चोरी की सीसीटीवी फुटेज की वायरल

ABOUT THE AUTHOR

...view details