दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

गर्मी और लू से कैसे करें बचाव, सुनिए डॉक्टर की राय

बढ़ते तापमान और गर्मी के साथ लोग बीमारियों की चपेट में आते हैं. ऐसे में शरीर में पानी की समस्या भी बनी रहती है. चिलचिलाती गर्मी और लू की थपेड़ों से कैसे बचा जाए इसे लेकर ईटीवी भारत की टीम ने डॉ. आरके पौदार से खास बातचीत की.

By

Published : Jun 18, 2020, 3:36 PM IST

doctor rk poddar tips to avoid heat stroke in summers
डॉक्टर से जाने गर्मी में लू से कैसे बचें

नई दिल्ली/गाजियाबाद:इन दिनों गाजियाबाद में गर्मी का सितम जारी है. बीते 3 दिनों से गाजियाबाद का तापमान 40 डिग्री का आंकड़ा पार कर रहा है. दोपहर होते ही सड़कों पर लोगों की भीड़ भी कम होने लगती है या फिर जो लोग जरूरी कामों से बाहर निकलते है वो अपने शरीर को अच्छी तरह से ढककर निकल रहे हैं. जिससे कि इस भीषण गर्मी से बचा जा सके.

डॉक्टर से जानें गर्मी में लू से कैसे बचें

गर्मी से बचने के लिए डॉक्टर की राय

गर्मी के मौसम में गर्म हवा और बढ़ते हुए तापामान से लू का खतरा बढ़ जाता है. गर्मी से कैसे बचाव किया जाए और किस तरह का खानपान इस गर्मी के मौसम में लिया जाए. जिससे कि इस भीषण गर्मी के मौसम में स्वस्थ रहा जा सके. इसी को लेकर ईटीवी भारत की टीम ने डॉ. आरके पौदार से खास बातचीत की.

जरूरी काम हो तो ही निकलें बाहर

डॉ. आरके पौदार ने बताया कि तापमान बढ़ने के बाद हीट स्ट्रोक का खतरा बना रहता है. गर्मी के कारण तेज बुखार आने पर व्यक्ति बेहोश भी हो सकता है. जबकि अधिक पसीना आने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है. अधिक धूप में रहने से उल्टी और दस्त भी हो सकते हैं. जरूरी काम हो तभी घर से बाहर निकलना चाहिए या फिर सुबह और शाम के वक्त बाहर निकले जब गर्मी कम हो.

इन चीजों का करें सेवन

डॉक्टर ने बताया कि इस भीषण गर्मी के मौसम में पानी का सेवन करते रहना चाहिए. अगर घर से गर्मी में अधिक निकलते हैं तो पानी में नमक चीनी मिलाकर सेवन कर सकते हैं. रस भरे फल जैसे तरबूज, खरबूजा, खीरा आदि का इस्तेमाल करना चाहिए. ये बहुत ही लाभदायक फल है. जिनमें पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. लस्सी, दही, सत्तू का प्रयोग करने से गर्मी के प्रकोप से बचा जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details