दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 6, 2021, 8:25 AM IST

Updated : Jul 6, 2021, 11:50 AM IST

ETV Bharat / city

गाजियाबाद: दूध प्लांट में अमोनिया गैस का रिसाव, कई कर्मचारी हुए बेहोश

गाजियाबाद के साहिबाबाद औद्योगिक क्षेत्र में पारस दूध फैक्ट्री में अमोनिया गैस का रिसाव होने से अफरा-तफरी मच गई. इस घटना में कई कर्मचारी बेहोश हो गए, हालांकि कि समय रहते दमकल की टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन कर स्थिति पर काबू पाया.

ammonia-gas-leaks-in-milk-plant-in-ghaziabad
पारस दूध फैक्ट्री में अमोनिया गैस का रिसाव

नई दिल्ली/गाजियाबाद: बीती रात साहिबाबाद औद्योगिक क्षेत्र की पारस दूध फैक्ट्री में अमोनिया गैस का रिसाव हो गया. जिसमें कई कर्मचारी बेहोश हो गए. फैक्ट्री में 25 कर्मचारी मौजूद थे. दमकल की टीम ने देर रात तक रेस्क्यू ऑपरेशन करके स्थिति पर काबू किया. हादसे के कारणों की जांच की जा रही है. पारस दूध का यह प्लांट काफी बड़ा प्लांट है. जहां पर रात के समय भी कर्मचारी मौजूद होते हैं.

जानकारी मिलने पर सीएफओ सुनील सिंह दमकल की छह गाड़ियों के साथ मौके पर पहुंचे. तब तक प्लांट में काम कर रहे लोगों में अफरा-तफरी मच चुकी थी. कर्मचारी बचाव के लिए इधर-उधर भागने लगे. इस दौरान फंसे हुए कई लोगों को निकाला गया.

दूध प्लांट में अमोनिया गैस का रिसाव.

ब्रीथिंग ऑपरेशन सेट पहनकर सीएफओ समेत छह कर्मचारी वॉल्व को बंद करने में जुट गये. मशक्कत के बाद वॉल्व को बंद किया गया. इस दौरान दो कर्मचारियों की हालत बिगड़ गयी. जिन्हें अस्पताल ले जाया गया. वहीं दमकल के चार कर्मी बेहोश हो गये.

पारस फैक्ट्री में अमोनिया गैस के रिसाव की सूचना मिली. तत्काल फायर सर्विस की गाड़ियों को रवाना किया गया. पहुंचकर देखा गया कि काफी मात्रा में अमोनिया गैस का रिसाव हो रहा था. तत्काल पानी की बौछार करते हुए उसके अंदर कर्मचारियों ने घुसकर वाल को बंद करने की कोशिश की. उसमें हमारे चार कर्मचारी घायल हो गये. वाल को बंद कर दिया गया है. जिससे इलाके के अन्य लोग गैस की चपेट में न आ सकें, साथ ही आसपास के इलाके को खाली करा लिया गया था. रिसाव के दौरान काफी भगदड़ मच गई थी, लेकिन वक्त रहते सभी को सुरक्षित निकाल लिया गया है. फायर सर्विस के कर्मचारियों ने सभी को गाइड किया कि किसको किस दिशा में जाना है. इससे बड़ी घटना होने से बच गई.

सुनली कुमार, सीएफओ


जानकारी के मुताबिक 2 कर्मचारियों की हालत गंभीर बताई जा रही है. अमोनिया गैस का रिसाव होने के चलते फैक्ट्री में अफरा-तफरी मच गई थी. 25 कर्मचारियों की जिंदगी खतरे में आ गई थी.

Last Updated : Jul 6, 2021, 11:50 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details