दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

गाजियाबाद: ज्योतिष गैंग का खुलासा, भविष्य बताने के नाम सदस्य करते थे ठगी

गाजियाबाद पुलिस ने एक ज्योतिष गैंग का खुलासा किया है, जो कॉल सेंटर के माध्यम से लोगों को भविष्य बताने के नाम से उनके खाते से पैसा निकाल लेते थे. पुलिस ने इस गैंग के चार सदस्यों को गिरफ्तार किया है. बाकी आरोपियों की तलाश जारी है.

Accounts getting vacant in the name of Astrology IN GHAZIABAD
ज्योतिष गैंग के चार सदस्य गिरफ्तार

By

Published : Jan 17, 2021, 3:57 PM IST

नई दिल्ली/गाजियाबाद: पुलिस ने एक ऐसे गैंग का खुलासा किया है, जो भविष्य बताने के नाम पर लोगों से ठगी किया करता था. साहिबाबाद पुलिस ने गैंग के चार सदस्यों की गिरफ्तारी की है. इनसे लैपटॉप और डिजिटल सामान के अलावा ज्योतिष यंत्र भी बरामद किए गए हैं. इस ठग गिरोह ने साहिबाबाद में अब तक दर्जनों लोगों को शिकार बनाया है. पुलिस इस गैंग के बाकी सदस्यों की तलाश कर रही है .

ज्योतिष गैंग के चार सदस्य गिरफ्तार

कॉल सेंटर से फंसाता था शिकार

ये गैंग फर्जी कॉल सेंटर चलाता था. इन कॉल सेंटरों से लोगों को फोन किया जाता था. जिसमें कहा जाता था कि हम नामी ज्योतिष के यहां से बोल रहे हैं. इसके बाद शिकार को उनका भविष्य बताने के नाम पर फंसा कर उससे अकाउंट में रुपए ट्रांसफर करवा लिए जाते थे.

ज्योतिष के नाम पर बढ़े ठगी के मामले

पूर्व में भी लगातार शिकायतें मिलती रही है. यह बात पूरी तरह से साफ हो रही है कि ज्योतिष के नाम पर लोगों को ठगने के मामले बढ़ते जा रहे हैं. बड़े और नामी ज्योतिष का सहारा लेकर इस तरह के ठग मार्केट में लगातार कब्जा जमाने की कोशिश कर रहे हैं. खासकर ये काम सोशल मीडिया और फोन कॉल के जरिए चल रहा है. इसलिए फर्जी कॉल सेंटर खोलने तक की हिम्मत ऐसे ठग जुटा रहे हैं, क्योंकि इसमें मोटा मुनाफा नजर आ रहा है. लोगों को ऐसे ठगों से सावधान रहने की जरूरत है.

कभी साझा ना करें पर्सनल जानकारी

कई बार ऐसे ठग फोन कॉल या सोशल मीडिया के माध्यम से पर्सनल जानकारी तक साझा करने को कहते हैं, लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए. इसके अलावा अपने बैंक अकाउंट से जुड़ी जानकारी भी साझा नहीं करनी चाहिए, क्योंकि यह किसी भी हद तक जाकर आपके बैंक अकाउंट को भी खाली कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details