दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

कोरोना वायरस : एक माह में 150 लोग चीन से लौट गाजियाबाद पहुंचे

कोरोना वायरस को लेकर गाजियाबाद जिला प्रशासन ने एडवाइजरी जारी की है. एडवाइजरी मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा जारी की गई है.

By

Published : Feb 5, 2020, 7:05 AM IST

150 people came back form china to ghaziabad Corona virus
गाजियाबाद में कोरोना वायरस पर एडवायजरी जारी

नई दिल्ली/गाजियाबाद : चीन में फैले जानलेवा कोरोना वायरस की दहशत अब गाजियाबाद में भी पहुंच चुकी है.1 महीने में करीब 150 लोग चीन से गाजियाबाद लौटे हैं, जिन पर स्वास्थ्य विभाग की नजर है. गाजियाबाद के सीएमओ नरेंद्र गुप्ता का कहना है कि साल 2003 में सार्स नाम का खतरनाक जानलेवा वायरस फैला था पर कोरोना वायरस उससे भी ज्यादा खतरनाक है. चीन से आए लोगों को 28 दिनों के लिए आइसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा ताकि इंफेक्शन फैल नहीं पाए.

गाजियाबाद में कोरोना वायरस पर एडवायजरी जारी

CMO ने जारी की है एडवायजरी
कोरोना वायरस को लेकर गाजियाबाद जिला प्रशासन ने एडवाइजरी जारी की है. एडवाइजरी मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा जारी की गई है. कोरोना वायरस रोग में फ्लू जैसे लक्षण (अचानक बुखार, खांसी या सांस लेने में परेशानी) देखने को मिलते हैं.

ये सावधानियां बरतें
1. ऐसे सभी व्यक्ति जिन्होंने चीन देश की यात्रा की है लेकिन भारत लौटते समय अचानक बुखार, खांसी या सांस लेने में परेशानी जैसे लक्षण नहीं हैं वे 28 दिनों तक घर के बाहर यथासंभव सीमित ही निकलें.
2. यदि चीन से वापस भारत लौटाने के 28 दिनों के भीतर अचानक बुखार, खांसी या सांस लेने में परेशानी में के कोई लक्षण विकसित होते हैं तो वह अनिवार्य रूप से जिला प्रशासन द्वारा बनाए गए कंट्रोल रूम पर सूचना देकर निशुल्क जांच करवाएं.

सामान्य रोकथाम और बचाव के उपाय
1. चीन से वापस आए व्यक्ति को एक खुले हवादार कमरे में अलग रखें. अगले 14 दिनों के लिए सबसे संपर्क सीमित रखें. ट्रिपल लेयर मास्क का प्रयोग करें.
2. वार्तालाप करते समय उचित दूरी बनाए रखें ताकि ड्रॉपलेट के रूप में संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में न पहुंचे.
3. कम से कम लोगों से हाथ मिलाएं, विशेषकर मुंह और नाक को छूने के बाद और भोजन ग्रहण करने से पहले हाथों को साबुन से अच्छी तरह जरूर धोएं.
4. अचानक बुखार, खांसी या सांस लेने में परेशानी जैसे लक्षणों के प्रकट होने की स्थिति में भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जैसे शॉपिंग मॉल, बाजार, मेला जैसे जगहों पर जाने से परहेज करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details