दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

देश में पहली बार सेटेलाइट की मदद से पकड़ी गई करोड़ों की चोरी, बना इतिहास

मामला गाजियाबाद का है. जहां पर 15 करोड रुपये की टैक्स चोरी पकड़ी गई है. आयकर विभाग ने देश में पहली बार सेटेलाइट के जरिए यह चोरी पकड़ी है.

By

Published : Apr 4, 2019, 8:10 AM IST

देश में पहली बार सेटेलाइट की मदद से पकड़ी गई करोड़ों की चोरी

नई दिल्ली/गाजियाबाद: चोर चोरी करके अब छिप नहीं सकते है. पुलिस ने उन्हें पकड़ने के लिए नया तरीका खोज निकाला है.देश में पहली बार सेटेलाइट के माध्यम से चोरी पकड़ी गई है. ये चोरी 15 करोड़ रुपये की बताई जा रही है.

देश में पहली बार सेटेलाइट की मदद से पकड़ी गई करोड़ों की चोरी


मामला गाजियाबाद का है. जहां पर 15 करोड रुपये की टैक्स चोरी पकड़ी गई है. आयकर विभाग ने देश में पहली बार सेटेलाइट के जरिए यह चोरी पकड़ी है. गाजियाबाद के मोदीनगर इलाके में प्रॉपर्टी के एक कारोबारी ने 3 साल पहले एक संपत्ति की रजिस्ट्री में फर्जीवाड़ा करके भूमि को कृषि भूमि दिखा दिया और कृषि भूमि के हिसाब से ही टैक्स अदा कर दिया. लेकिन असलियत कुछ और थी और जब असलियत सामने आई तो आयकर विभाग अब 90 फ़ीसदी जुर्माना वसूलने की तैयारी कर रहा है.


कैसे हुआ खुलासा
गाजियाबाद में जून 2018 में आयकर विभाग को सूचना मिली थी. सूचना के साथ आई शिकायत में कहा गया कि मोदीनगर के जलालाबाद की एक जमीन की रजिस्ट्री 3 साल पहले 30 लाख में कराई गई है। शिकायत की जांच हुई लेकिन नतीजा सामने नहीं आया. लिहाजा आयकर निदेशक कार्यालय से हैदराबाद की एक जांच एजेंसी को यह मामला दिया गया. एजेंसी ने सेटेलाइट के माध्यम से 3 साल पुरानी वास्तविक स्थिति की रिपोर्ट निकाली और सेटेलाइट की कुछ तस्वीरें भी निकाली गई. जिसमें भूखंड पर व्यवसायिक कांपलेक्स बने होने की पुष्टि हो गई.


आयकर विभाग कर्मचारी भी कटघरे में
तस्वीरों से साफ हो गया है कि उस समय भी कंपलेक्स बना हुआ था. जिसे कृषि भूमि दिखा दिया गया था. हालांकि इस मामले में स्थानीय आयकर विभाग के कर्मचारी भी कटघरे में है. जिन्होंने सही रिपोर्ट उस समय नहीं दी और सैटेलाइट का सहारा लिया गया. यह पहली बार हुआ है जब सेटेलाइट के माध्यम से कोई चोरी पकड़ी गई है. वह भी ₹15 करोड़ की चोरी. मतलब साफ है कि चोर उचक्के होशियार हो जाएं, क्योंकि सेटेलाइट से भी उनकी करतूत पर नजर रखी जा सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details