दिल्ली

delhi

फरीदाबाद निगम कमिश्नर ने ईकोग्रीन कंपनी को दिया अल्टीमेटम, सही तरीके से नहीं किया काम तो होगी कार्रवाई

By

Published : Mar 10, 2021, 12:48 AM IST

निगम कमिश्नर ने कहा कि शहर में जिधर भी निकल जाएं कूड़ों के ढेर ही नजर आते हैं और सीएम मनोहर लाल भी शहर के हालात को देखकर नाराजगी जता चुके हैं. कमिश्नर ने नोडल अधिकारियों को अपने-अपने इलाकों को साफ सुथरा बनाने के आदेश दिए हैं.

FARIDABAD MUNICIPAL CORPORATION COMMISSIONER
फरीदाबाद निगम कमिश्नर

नई दिल्ली/फरीदाबाद: नगर निगम कमिश्नर ने शहर में डाेर टू डोर कूड़ा कलेक्शन करने वाली ईकोग्रीन कंपनी की कार्यप्रणाली पर असंतोष जाहिर करते हुए अल्टीमेटम दिया है. कमिश्नर ने कंपनी प्रबंधन को 7 दिन के अंदर शत प्रतिशत डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन करने का टारगेट दिया है और एसा न करने पर कार्रवाई करने की चेतावनी दी है. साथ ही उन्होंने शहर के सभी 40 वार्डों की साफ-सफाई पर नजर रखने के लिए नगर निगम और जिला प्रशासन के कई विभाागोंं के अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया है.

ईकोग्रीन कंपनी को दिया अल्टीमेटम

ये भी पढ़ें: बजट:2047 तक दिल्ली बनेगी सिंगापुर, केजरीवाल सरकार का 'फ्यूचर प्लान'

सभी 40 नोडल अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के हालात की जानकारी निगम कमिश्नर को देंगे. निगम प्रशासन ने 30 जून तक पूरे शहर को गारबेज फ्री शहर बनाने का संकल्प लिया है. इस मुहिम में सभी को साथ मिलकर काम करने पर जोर दिया गया.

निगम कमिश्नर यशपाल यादव ने सोमवार को सेक्टर 12 हुडा कंवेंशन सेंटर में समीक्षा बैठक कर रहे थे. बता दें कि तीन साल पहले राज्य सरकार ने फरीदाबाद और गुरुग्राम में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के लिए चीनी कंपनी ईक्रोग्रीन से करार किया था, लेकिन तीन साल बीत जाने के बाद भी कंपनी अपना काम ठीक ढंग से नहीं कर रही है.

सिर्फ 40 फीसदी यूनिटों को ही मिल पा रही सर्विस

निगम कमिश्नर ने बैठक में बताया कि नगर निगम सीमा में जितने यूनिट हैं उनमें से महज 40 फीसदी यूनिट को ही कंपनी सर्विस दे पा रही है जो कि चिंता का विषय है. उन्हाेंने सफाई पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि जिस सिस्टम में हम लोग काम कर रहे हैं वो पूरी तरह से फेल है.

ये भी पढ़ें:अगस्ता वेस्टलैंड मामले के आरोपी अनूप गुप्ता की न्यायिक हिरासत 22 मार्च तक बढ़ी

उन्होंने कहा कि आप शहर में जिधर भी निकल जाएं कूड़ों के ढेर ही नजर आते हैं, खुद मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी शहर के हालात को देखकर नाराजगी जता चुके हैं. हमें इस सिस्टम को ठीक करना होगा.

निगम कमिश्नर ने कहा कि दो महीने पहले भी कंपनी के कामकाज की समीक्षा की थी, समय भी दिया गया था लेकिन कोई सुधार नहीं हुआ है और किसी भी शहर को ज्यादा दिनों तक गंदा नहीं रख सकते. उन्हाेंने कहा कि जहां भी गाड़ी की जरूरत हो और मैनपॉवर की उसे लगाकर शत प्रतिशत डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन होना चाहिए.

ये भी पढ़ें:दिल्ली में कोरोना के 320 नए केस आए सामने, 0.48 फीसदी हुई संक्रमण दर

शहर को साफ सुथरा बनाने के लिए निगम कमिश्नर ने नगर निगम समेत अन्य कई विभागाें के 40 अधिकारियों को सभी 40 वार्डों के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया है. ये अधिकारी समय समय पर निगम कमिश्नर को अपनी रिपोर्ट देंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details