दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

फरीदाबाद: रेड जोन में रह रहे लोगों को जनसहायक ऐप से दी जा रही सुविधाएं

कोरोना वायरस संक्रमण के चलते फरीदाबाद के कई इलाकों को बफर जोन और कंटेनमेंट जोन में रखा गया है. ऐसे में प्रशासन ने रेड जोन के अंदर रह रहे लोगों की विभिन्न प्रकार की समस्याओं को दूर करने के लिए जनसहायक ऐप की शुरुआत की है.

By

Published : Apr 19, 2020, 11:55 AM IST

Facilities provided to people living in Red zone through public help app
रेड जोन में रह रहे लोगों को जनसहायक ऐप से दी जा रही सुविधाएं

नई दिल्ली/फरीदाबाद: जिले में इस समय कोरोना वायरस के 33 मरीज हैं. मरीजों की संख्या को देखते हुए फरीदाबाद के कई इलाकों को रेड जोन और कंटेनमेंट जोन में शामिल किया हुआ है. इन इलाकों से ना तो कोई बाहर निकल सकता है ना ही कोई अंदर जा सकता है.

ऐसे में यहां पर रह रहे लोगों की मूलभूत जरूरतों को पूरा करने और उनकी समस्याओं को दूर करने के लिए फरीदाबाद प्रशासन जनसहायक ऐप की मदद ले रहा है. डिजास्टर मैनेजमेंट के जिला कोऑर्डिनेटर डॉक्टर एमपी सिंह ने बताया कि ऐप के माध्यम से कोई भी अपनी समस्या फरीदाबाद प्रशासन तक पहुंचा सकता है.

ऐप को किया जा सकता है डाउनलोड

उन्होंने बताया कि प्ले स्टोर में जाकर इस ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है. जब हम इस ऐप को खोलते हैं तो उसमें भिन्न प्रकार की समस्याओं से जुड़े कॉलम्स हैं, जैसे कि अगर किसी को खाने की जरूरत है तो वो खाने का कॉलम भर सकता है.

अगर किसी को सूखे राशन की जरूरत है या फिर मेडिकल सुविधा की जरूरत है या इसके अलावा किसी जरूरी काम के लिए बाहर जाना है और गाड़ी का पास बनवाना है तो वो भी इस ऐप पर जाकर कॉलम भरकर अपने संबंधित दस्तावेज अपलोड कर सकता है.

उन्होंने बताया कि जब भी कोई व्यक्ति संबंधित कॉलम भरकर अपने दस्तावेज अपलोड करता है तो वो ऐप के माध्यम से एप्लीकेशन उनके पास आती है और कंट्रोल रूम से वार्ड के ऊपर लगाए गए अधिकारी को मैसेज भेज दिया जाता है. अधिकारी मौके पर पहुंचकर संबंधित समस्या का समाधान करता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details