दिल्ली

delhi

By

Published : Aug 14, 2022, 5:16 PM IST

ETV Bharat / city

द्वारका में फिर होगा रामलीला, भूमि पूजन के साथ तैयारी शुरू

कोविड महामारी के बाद द्वारका में एक बार फिर रामलीला का आयोजन किया जाएगा. द्वारका में रामलीला के आयोजन की अनुमति मिलने के बाद इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है.

dwarka ramleela
दिल्ली में रामलीला का आयोजन

नई दिल्ली : द्वारका का मशहूर रामलीला, पिछले दो सालों से कोविड महामारी के कारण नहीं हो पाया था. इस साल से फिर रामलीला शुरू होने जा रहा है. द्वारका के श्री रामलीला कमिटी द्वारा, 26 सितंबर से 5 अक्टूबर तक रामलीला किया जाएगा. इसके लिए रामलीला मैदान में भूमि पूजन कर इसके आयोजन की घोषणा की गई.

तस्वीरों में देखा जा सकता है कि रामलीला कमिटी के सदस्य, स्थानीय लोगों की मौजूदगी में इस साल आयोजित होने वाले रामलीला के लिए भूमि पूजन कर रहे हैं. इस दौरान यहां सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये गए, जिसका लोगों ने भरपूर लुत्फ उठाया. कोविड महामारी के कारण यहां रामलीला का आयोजन नहीं किया जा रहा था. इससे यहां से लोगों में निराशा थी. लेकिन इस साल, जन-जीवन सामान्य होने के बाद और रामलीला के आयोजन की अनुमति मिलने के बाद, एक बार फिर से भव्य रूप से रामलीला के आयोजन की तैयारी शुरू कर दी गई है.

दिल्ली में रामलीला का आयोजन

यहां द्वारका ही नहीं पूरी दिल्ली और आसपास के इलाके के लोग रामलीला देखने पहुंचते हैं. हर साल एक नई थीम के साथ, रामलीला के स्टेज को बनाया जाता है. इस बार भी दर्शकों को कुछ अलग देखने को मिलेगा. यहां के पूर्व विधायक राजेश गहलोत ने बताया कि इस बार स्टेज के थीम में बीच मे अयोध्या में बनाया जा रहा राम मंदिर और उसके दोनों तरफ काशी विश्वनाथ और द्वारकाधीश मंदिर की थीम से स्टेज को बनाया जाएगा. इस साल रामलीला के आयोजन से आयोजकों के साथ स्थानीय लोगों में भी काफी खुशी है. यहां का रामलीला इतना मशहूर है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इसे देखने के लिए आ चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details