दिल्ली

delhi

लग्जरी ज्वैलरी ब्रांड ने रूसी हैकर्स को बिटकॉइन में 7.5 मिलियन डॉलर की 'फिरौती' दी

By

Published : Jul 7, 2022, 8:07 PM IST

ब्रिटेन की ज्वैलरी ब्रांड ने रूसी हैकर्स को बिटकॉइन में 7.5 मिलियन डॉलर का भुगतान किया. कंपनी ने ऐसा अपने ग्राहकों का डाटा सुरक्षित रखने के लिए किया. हालांकि, उनके इस कदम से ग्राहक परेशान हैं. इस कंपनी के सबसे अधिक ग्राहक मध्य पूर्व के देशों में हैं.

bitcoin
बिटकॉइन

नई दिल्ली : लक्ज़री ब्रिटिश ज्वैलर ग्रैफ़ डायमंड्स कॉर्प ने एक रूसी हैकिंग गैंग को बिटकॉइन में 7.5 मिलियन डॉलर की 'फिरौती' का भुगतान किया है. आरोप है कि उसने ज्वैलर के हाई-प्रोफाइल क्लाइंट्स का डेटा लीक किया था.

ग्रैफ के खाड़ी देशों में ग्राहक बेस हैं. इसने अपने बीमाकर्ता पर जबरन वसूली के लिए मुकदमा दायर किया और कहा कि भुगतान को उनकी नीति के तहत कवर किया जाना चाहिए था. ग्रेफ का आरोप है कि ट्रैवलर्स कंपनी इंक बिटकॉइन फिरौती के कारण जौहरी को भुगतान करने से इनकार कर रही है.

रैनसमवेयर समूह कोंटी ने सितंबर 2021 में सऊदी, यूएई और कतर शाही परिवारों के बारे में डेटा लीक किया था. कोंटी ने हैकिंग समूह की ओर से प्रभावित परिवारों से माफी मांगी, लेकिन ग्रैफ को धमकी भी दी है कि वह और अधिक डाटा रिलीज कर सकता है.

समूह ने कहा, 'हमारा लक्ष्य यूएस-यूके-ईयू नव-उदारवादी प्लूटोक्रेसी द्वारा की गई वित्तीय घोषणाओं के बारे में जितना संभव हो उतना ग्रैफ की जानकारी प्रकाशित करना है, जो अपने देशों के खराब आर्थिक व्यवस्था होने के बाद भी अप्रिय रूप से महंगी खरीद में संलग्न है.'

कोंटी ने 3 नवंबर, 2021 को ग्रैफ की अपनी शुरुआती मांग का आधा हिस्सा बिटकॉइन वॉलेट में $15 मिलियन की पेशकश को स्वीकार कर लिया, ताकि अधिक डेटा प्रकाशित होने से रोका जा सके. तब से, बिटकॉइन की कीमत गिर गई है, जिसका अर्थ है कि ग्रैफ ने बिटकॉइन की अब तक की सबसे ऊंची कीमतों में से एक पर फिरौती का भुगतान किया.

यह स्पष्ट नहीं है कि कोंटी ने उस समय बिटकॉइन भुगतान को भुनाया था या नहीं. 4 नवंबर तक ग्रैफ का भुगतान 118 बिटकॉइन के बराबर हो जाता- लेकिन मंगलवार को लंदन में, 118 बिटकॉइन की कीमत 2.3 मिलियन डॉलर के आसपास थी.

ग्रैफ के प्रवक्ता ने कहा, 'अपराधियों ने हमारे ग्राहकों की निजी खरीद के लक्षित प्रकाशन की धमकी दी,' उन्होंने कहा कि हम उनके हितों की रक्षा के लिए हर संभव कदम उठाने के लिए दृढ़ हैं और इसलिए एक भुगतान पर बातचीत की जिसने उस खतरे को सफलतापूर्वक बेअसर कर दिया. इस बीमित जोखिम के निपटारे से बचने के प्रयास से हम बेहद निराश और निराश हैं. उन्होंने हमारे पास इन वसूली की कार्यवाही को उच्च न्यायालय में लाने के अलावा कोई विकल्प नहीं छोड़ा है.

ये भी पढे़ं: क्रिप्टो करेंसी पर 1% टीडीएस लायेगा पारदर्शिता और वास्तविक खरीदार: विशेषज्ञ

ABOUT THE AUTHOR

...view details