दिल्ली

delhi

न्यूनतम बिक्री मूल्य में वृद्धि से महंगी हुई चीनी

By

Published : Feb 15, 2019, 11:45 PM IST

नई दिल्ली: मिलों के लिए चीनी का न्यूनतम बिक्री मूल्य तय किए जाने के एक दिन बाद शुक्रवार को देशभर में चीनी के हाजिर भाव में जोरदार तेजी दर्ज की गई. नकदी के संकट से जूझ रही चीनी मिलों को एक बड़ी राहत प्रदान करते हुए केंद्र सरकार ने चीनी के न्यूनतम बिक्री मूल्य में दो रुपये की वृद्धि कर दी है.

कांसेप्ट इमेज

केंद्रीय खाद्य मंत्रालय ने गुरुवार को जारी अपने एक आदेश में कहा कि कोई भी चीनी उत्पादक अगला आदेश जारी होने तक 31 रुपये प्रति किलोग्राम से कम कीमत पर सफेद चीनी या परिष्कृत चीनी नहीं बेचेगा.

ये भी पढ़ें-जनवरी में 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में जियो, अपलोड गति में आइडिया अव्वल : ट्राई

मुंबई के वाशी मार्केट में चीनी के दाम में 160-200 रुपए प्रति क्विंटल का इजाफा हो गया. वाशी में चीनी का थोक भाव 3,220-3420 रुपये प्रति क्विं टल दर्ज किया गया. कोलकाता में चीनी का भाव 3,520-3,600 रुपये प्रति क्विंटल दर्ज किया गया.

उत्तर प्रदेश में चीनी के एक्स-मिल रेट में करीब 100-125 रुपये की बढ़त दर्ज की गई. उत्तर प्रदेश की चीनी मिलों का एक्स-मिल रेट 3,190-3,355 रुपये प्रति क्विंटल दर्ज किया गया.

चीनी उद्योग संगठनों की ओर से काफी समय से चीनी के न्यूनतम बिक्री मूल्य बढ़ाने की मांग की जा रही थी. सरकार ने पिछले साल चीनी का न्यूनतम बिक्री मूल्य 29 रुपये प्रति किलोग्राम तय किया था. चीनी का न्यूनतम बिक्री मूल्य एक्स मिल रेट होता है जिस पर मिलें चीनी बेचती हैं या कारखाने से जिस कीमत पर चीनी बाहर निकलती है.

(आईएएनएस)

ABOUT THE AUTHOR

...view details