दिल्ली

delhi

क्या है डोनट इकोनॉमिक्स और यह कोरोना के बाद की दुनिया के लिए क्यों महत्वपूर्ण है?

By

Published : Jul 26, 2020, 6:01 AM IST

विकास का डोनट मॉडल एक साधारण रेखा-चित्र के माध्यम से बताता है कि आर्थिक गतिविधि का उद्देश्य पृथ्वी के साधनों के भीतर सभी की जरूरतों को पूरा करना होना चाहिए.

क्या है डोनट इकोनॉमिक्स और यह कोरोना के बाद की दुनिया के लिए क्यों महत्वपूर्ण है?
क्या है डोनट इकोनॉमिक्स और यह कोरोना के बाद की दुनिया के लिए क्यों महत्वपूर्ण है?

हैदराबाद: कोविड-19 महामारी से दुनिया में एक ठहराव आ गया है जो विकास के मॉडल में गहरी मूलभूत खामियों और कमियों को उजागर करती है. वायरस ने गंभीर सामाजिक परिणामों के साथ आर्थिक संकट को जन्म दिया है.

जिससे अधिकांश वैश्विक आबादी की आजीविका प्रभावित हुई है. हाल ही में एक शोध रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोनो वायरस के प्रकोप के कारण वैश्विक गरीबी एक अरब से अधिक हो सकती है.

सोर्स: वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम

इस तरह के संकट के बीच, 'डोनट अर्थशास्त्र' के चारों ओर चर्चाओं ने एक बार गति पकड़ ली है. यह एक आर्थिक सिद्धांत है जिसे ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय के केट रावर्थ ने अपनी 2017 की पुस्तक में डोनट इकोनॉमिक्स: सेवन वेज टू थिंक लाइक ए 21 वीं सदी के इकोनोमिस्ट' शीर्षक से विकसित किया था. सिद्धांत का तर्क है कि आर्थिक गतिविधि का उद्देश्य "ग्रह के साधनों के भीतर सभी की जरूरतों को पूरा करना" होना चाहिए.

ये भी पढ़ें-लॉकडाउन के दौरान चिकन बिरयानी के 5.5 लाख आर्डर मिले: स्विगी

डोनट के रेखा-चित्र में मूल रूप से दो रिंग होते हैं. डोनट के केंद्र में छेद से दुनिया भर में उन लोगों के अनुपात का पता चलता है जो भोजन, पानी, स्वास्थ्य देखभाल और अभिव्यक्ति की राजनीतिक स्वतंत्रता जैसी बुनियादी आवश्यकताओं की कमी से जूझ रहे हैं.

बाहरी रिंग से परे का क्षेत्र पृथ्वी की पर्यावरणीय सीमाओं का प्रतिनिधित्व करता है. दो अंगूठियों के बीच का क्षेत्र -डोनट- पारिस्थितिक रूप से सुरक्षित और सामाजिक रूप से सिर्फ अंतरिक्ष है. जिसमें मानवता को जीने का प्रयास करना चाहिए.

सिद्धांत बताता है कि 21वीं सदी में मानवता की चुनौती का एक बड़ा हिस्सा सभी को उस होल से बाहर निकालना है. इसी समय डोनट क्षेत्र की ओवरलोडिंग अवांछनीय है क्योंकि यह जलवायु परिवर्तन, ओजोन रिक्तीकरण, जल प्रदूषण, प्रजातियों के नुकसान और जीवित दुनिया पर अन्य हमलों के खतरनाक स्तर को प्रभावित करेगा.

इसलिए, डोनट अर्थशास्त्र का उद्देश्य ज्यादातर लोगों को 'डोनट' क्षेत्र में प्रवेश करने देना और वहां 'स्थिर रूप से' बने रहना है.

एम्स्टर्डम की कहानी

एम्स्टर्डम अप्रैल 2020 में विचार-विमर्श के एक साल से अधिक समय बाद अर्थशास्त्र के 'डोनट' मॉडल को आधिकारिक तौर पर अपनाने के लिए दुनिया का पहला शहर बन गया क्योंकि इसने पोस्ट-कोरोनवायरस रिकवरी पर काम करना शुरू कर दिया था.

शहर ने अच्छी तरह से परिभाषित पर्यावरणीय लक्ष्यों को निर्धारित किया है. जिसमें कार्बन तटस्थ बनने की योजना भी शामिल है और एक परिपत्र अर्थव्यवस्था में संक्रमण की योजना है. जिसका अर्थ है कि सभी सामग्रियों का उपयोग लैंडफिल में समाप्त होने के बजाय बंद छोरों में किया जाएगा.

उदाहरण के लिए आवास शहर में एक स्थानीय सामाजिक चुनौती है क्योंकि लगभग 20 प्रतिशत किराएदार किराए के लिए भुगतान करने के बाद अन्य बुनियादी बिलों का भुगतान नहीं कर सकते हैं. अधिक घरों का निर्माण अब कम किराये पर किया जा रहा है लेकिन यह एक साथ एक जलवायु चुनौती है क्योंकि पारंपरिक निर्माण कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य प्रदूषकों का उत्सर्जन करता है. अब डोनट मॉडल के अनुसार शहर में आवास को जोड़ने के लिए स्थायी निर्माण के तरीके खोजे जा रहे हैं.

केट रावोर्थ ने हाल ही में कहा कि एम्स्टर्डम द्वारा अपनाई गई डोनट योजना की तरह दृष्टिकोण की आवश्यकता शायद ही अभी अधिक हो सकती है. वह मानती हैं कि एम्स्टर्डम का उदाहरण कई और जगहों को लोगों की बुनियादी जरूरतों को बेहतर बनाने के लिए प्रेरित कर सकता है जो कि ग्रह संसाधनों के संरक्षण के साथ हैं.

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की हालिया रिपोर्ट 'कोरोना रिस्क आउटलुक: ए प्रिलिमिनरी मैपिंग एंड इट्स इम्प्लिमेंट्स' शीर्षक से यह भी बताया गया है कि कैसे इस महामारी ने दुनिया को अपनी प्राथमिकताएं रीसेट करने का मौका दिया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोनावायरस संकट दुनिया को बेहतर आकार देने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है. जैसे ही अर्थव्यवस्थाएं फिर से शुरू होती हैं 2030 सतत विकास लक्ष्यों की दिशा में प्रगति में देरी के बजाय तेजी से बढ़ती सामाजिक समानता और रिकवरी में स्थिरता लाने का अवसर होता है और समृद्धि के एक नए युग को उजागर करता है.

(ईटीवी भारत रिपोर्ट)

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details