दिल्ली

delhi

साल 2020 में हुए इन बड़े साइबर हमलों ने दुनिया को हिला दिया

By

Published : Dec 25, 2020, 3:23 PM IST

कोरोना महामारी के इस दौर में लोगों ने अपना ज्यादातर समय मोबाइल और इंटरनेट के साथ बिताया. साइबर अपराधियों ने भी इस आपदा को अवसर में बदलने में कोई कसर नहीं छोड़ा.

साल 2020 में हुए इन बड़े साइबर हमलों ने दुनिया को हिला दिया
साल 2020 में हुए इन बड़े साइबर हमलों ने दुनिया को हिला दिया

नई दिल्ली : वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ने इस पूरे साल लोगों को घरों में कैद रहने को मजबूर कर दिया, जिसके चलते लोगों ने अपना ज्यादातर समय अपने फोन और इंटरनेट के साथ बिताया. इस मौके का साइबर अफराधियों ने भी पूरा लाभ उठाया. जिसके परिणामस्वरूप रैंसमवेयर हमले, डेटा उल्लंघन और यहां तक ​​कि बहुत परिष्कृत राष्ट्र-राज्य प्रायोजित हमले भी हुए.

साल की सबसे बड़ी घटना संभवत: साल से अंत में उस समय सामने आई जब साइबर सिक्योरिटी कंपनी फायरआई ने इस महीने की शुरुआत में खुलासा किया कि उन पर हैकिंग का हमला हुआ है, जिन्होंने उन उपकरणों का इस्तेमाल किया, जिसका इस्तेमाल कंपनी अपने ग्राहकों की सुरक्षा के लिए करती है.

हालांकि हमले का पैमाना और आकार अभी भी निर्धारित किया जा रहा है, लेकिन अब यह सामने आया है कि यह केवल एक संगठन को प्रभावित करने वाला कोई साधारण साइबर हमले नहीं है.

द वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, संदिग्ध रूसी हैकरों ने आईटी प्रबंधन कंपनी सोलर विंड्स द्वारा बेचे गए ओरियन सॉफ्टवेयर में एक मैलवेयर स्थापित किया, जिसके जरिए ये अमेरिका के कुछ सरकारी एजेंसियों की संवेदनशील डेटा तक पहुंच बना रहे हैं, जिनमें एक अस्पताल और विश्वविद्यालय शामिल है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि इंटेल, सिस्को, वीएमवेयर और एनवीडिया जैसी टेक दिग्गजों सहित कम से कम 24 बड़ी कंपनियों ने ऐसे सॉफ्टवेयर स्थापित किया है, जो दुर्भावनापूर्ण कोड से लैस है.

फायरआई के सीईओ केविन मैंडिया ने एक बयान में कहा, "यह हमला उन हजारों घटनाओं से अलग है, जिनका हमने पूरे वर्षों में जवाब दिया है."

माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष ब्रैड स्मिथ ने कहा कि यह नवीनतम साइबर हमला प्रभावी रूप से अमेरिका और उसकी सरकार और सुरक्षा फर्मों सहित अन्य महत्वपूर्ण संस्थानों पर हमला है.

इस साल की शुरुआत में, मैरियट इंटरनेशनल ने भी कुछ चौंकानेवाली खबरें भेजीं, जब होटल श्रृंखला ने घोषणा की कि उनके दो कर्मचारियों के लॉगिन क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके 5.2 मिलियन मेहमानों के निजी जानकारी को एक्सेस किया जा रहा है.

साल के मध्य में ट्विटर क्रिप्टोक्यूरेंसी हैक एक और बड़ी घटना थी जिसने इस बात का खुलासा किया कि साइबरस्पेस कितना कमजोर था. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से पता चला कि यह लोगों द्वारा "समन्वित सोशल इंजीनियरिंग हमले" था, जिसने कंपनी के कुछ कर्मचारियों को आंतरिक प्रणालियों और उपकरणों तक पहुंच के साथ सफलतापूर्वक लक्षित किया था.

इस हमले में, तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन, बराक ओबामा, एलेन मस्क, बिल गेट्स, जेफ बेजोस, एप्पल और उबर सहित प्रमुख सार्वजनिक हस्तियों के खातों को हमलावरों द्वारा एक क्रिप्टोक्यूरेंसी घोटाले को फैलाने के लिए एक साथ हैक किया गया था.

ये भी पढ़ें:कोरोना से हुए नुकसान की भरपाई के लिए ऑटो कंपनियों ने की भारी छूट

इस साल, ब्रिटिश कम लागत वाली एयरलाइन समूह ईज़ीजेट ने यह भी खुलासा किया कि यह "अत्यधिक परिष्कृत साइबर हमले" का निशाना बना जिसने लगभग नौ मिलियन ग्राहकों को प्रभावित किया.

अगस्त और सितंबर में, न्यूजीलैंड स्टॉक एक्सचेंज (एनजेडएक्स) पर कई साइबर हमले हुए, जिसने ट्रेडिंग को कुछ घंटों के रोक दिया.

यहां तक ​​कि कोविद -19 वैक्सीन अनुसंधान और वितरण ने भी साइबर अपराधियों का ध्यान आकर्षित किया.

माइक्रोसॉफ्ट ने नवंबर में खुलासा किया था कि उसने राष्ट्र-राज्य स्तर पर ऐसे साइबर हैकर्स की पहचान की है, जो उन ऐसे सात प्रमुख कंपनियों को अपना निशाना बनाना चाह रहे थे, जो कोविड-19 के वैक्सीन को लेकर रिसर्च और उपचार में सीधे तौर पर संबंधित है. इसमें भारत भी शामिल रहा है.

भारतीय स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में सबसे बड़े हमलों में से एक, डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज ने इस साल एक रैंसमवेयर हमले की पुष्टि की.

इस बात के कोई संकेत नहीं हैं कि ये हमले आने वाले वर्ष में किसी भी तरह से धीमा होंगे जो केवल नए उपकरणों और नीतियों के साथ अधिक सुरक्षा के साथ साइबर स्पेस को मजबूत करने के महत्व को रेखांकित करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details