दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

मुकेश अंबानी ने 5G सेवाओं के क्रियान्वयन, सेवाओं के सस्ता होने की वकालत की

इंडिया मोबाइल कांग्रेस (India Mobile Congress-IMC) को संबोधित करते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज लि. (Reliance Industries Limited) के चेयरमैन मुकेश अंबानी कहा कि भारत को 2G से 4G और 5G तक बढ़ने का काम जल्द से जल्द पूरा करना चाहिए.

By

Published : Dec 8, 2021, 2:26 PM IST

mukesh Ambani (file photo)
मुकेश अंबानी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : रिलायंस इंडस्ट्रीज लि. (Reliance Industries Limited) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Chairman Mukesh Ambani) ने डिजिटल क्रांति (Digital Revolution) में मदद को लेकर देश में ब्रॉडबैंड सेलुलर नेटवर्क (Broadband Cellular Network) के लिए राष्ट्रीय प्राथमिकता के तौर पर 5G या पांचवीं पीढ़ी के प्रौद्योगिकी मानक पेश करने की वकालत की है.

उन्होंने बुधवार को इंडिया मोबाइल कांग्रेस (India Mobile Congress-IMC) को संबोधित करते हुए कहा कि भारत को 2G से 4G और 5G तक बढ़ने का काम जल्द से जल्द पूरा करना चाहिए.

अंबानी ने कहा कि सामाजिक-आर्थिक स्थिति के लिहाज से सबसे नीचे आने वाले लाखों भारतीयों को 2G तक सीमित रखने का मतलब उन्हें डिजिटल क्रांति के लाभों से वंचित करना है.

पढ़ें :दूरसंचार विभाग ने एयरटेल, वोडा आइडिया, जियो को बैंक गारंटी जारी की

अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो (Ambani's Company Reliance JIO) ने 2016 में सस्ते मोबाइल डेटा और कनेक्टिविटी की शुरुआत कर क्षेत्र में महत्वपूर्ण बदलाव लाया. उन्होंने कहा कि 5G सेवा पेश करना भारत की राष्ट्रीय प्राथमिकता होनी चाहिए.

शीर्ष उद्योगपति ने कहा कि हमें इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि भारत में मोबाइल ग्राहक आधार के अभूतपूर्व तेजी से विस्तार में चीजों का किफायती होना महत्वपूर्ण साबित हुई है. भारत को अधिक से अधिक डिजिटल समावेश की ओर बढ़ना चाहिए, न कि अधिक से अधिक डिजिटल अलगाव की ओर.

उन्होंने कहा कि इसके अलावा, पूरे भारत में फाइबर कनेक्टिविटी को बेहद तेजी के साथ पूरा किया जाना चाहिए.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details