दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

लॉन्च हुई देश की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी हुंडई कोना, फुल चार्ज में देगी 452 किमी माइलेज

हुंडई ने भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार कोना आज लॉन्च कर दी है. ये भारत में लॉन्च पहली पूर्ण इलेक्ट्रिक कार है.

By

Published : Jul 9, 2019, 3:33 PM IST

Updated : Jul 9, 2019, 5:13 PM IST

लॉन्च हुई देश की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी हुंडई कोना, फुल चार्ज में देगी 452 किमी माइलेज

नई दिल्ली: दक्षिण कोरिया की कंपनी हुंडई ने भारत में पूरी तरह बैटरी चालित एसयूवी कोना मंगलवार को भारतीय बाजार में पेश किया. इसकी कीमत 25.3 लाख रुपये रखी गयी है. हुंडई इस एसयूवी सामान्य ग्राहकों के लिए एक ई-वाहन पेश करने की योजना बना रही है.

हुंडई की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) एचएमआईएल के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एस. एस. किम ने कहा, "हमने बजट में ई-वाहनों की खरीद पर कर प्रोत्साहन के रूप में कुछ सकारात्मक चीजें देखी हैं लेकिन हमारा मानना है कि देश में बैटरी से चलने वाले वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार और चीजें कर सकती है."

उन्होंने कहा कि वर्तमान में ई-वाहन काफी महंगे हैं और सामान्य ग्राहकों के लिए उन्हें किफायती बनाये जाने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें-एक प्रतिशत महंगे हुए हीरो के बाइक और स्कूटर

कोना ई-वाहन के बारे में उन्होंने कहा, 'यह भारतीय ई-वाहन बाजार के लिए काफी परिवर्तनकारी साबित होगा. हम दूरी को लेकर लोगों की झिझक को दूर कर रहे हैं क्योंकि ई-वाहन के संदर्भ में उनकी चिंता रहती है कि एक चार्ज के बाद वाहन कितनी दूर तक जाएगा.'

हुंडई का दावा है कि कोना कार एक बार चार्ज करने पर सामान्य स्थिति में 452 किलोमीटर की दूरी तय कर लेगी. इसे पूरी तरह चार्ज करने में छह घंटे का समय लगेगा. इसके अलावा यह एसयूवी छह एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग प्रणाली, टायर दबाव निगरानी व्यवस्था एवं रीयर कैमरे के साथ आती है.

कोना ई-वाहन को एचएमआईएल के चेन्नई संयंत्र में असेंबल किया जाएगा. हालांकि, इसके अधिकतर कल-पुर्जे का अभी आयात किया जाएगा. एचएमआईएल ने कहा कि चार्जिंग से जुड़ी सीमाओं एवं मांग से जुड़ी आशंकाओं के चलते कोना को भारत के 11 शहरों में ही पेश किया जाएगा.

बता दें कि भारत से पहले ये कार अंतरराष्ट्रीय बाजार में लॉन्च हो चुकी है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में ये कार दो वेरिएंट में उपलब्ध है. भारत में कंपनी ने इस कार को केवल एक मोटर वेरिएंट में लॉन्च किया है. कार मात्र 9.7 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ लेती है.

Last Updated : Jul 9, 2019, 5:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details