दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

भारत में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए फेसबुक ने GAME के साथ की भागीदारी

फेसबुक ने अपने बयान में कहा कि यह साझेदारी 2021 तक 50 लाख लोगों को डिजिटल और उद्यमिता कौशल के साथ प्रशिक्षित करने प्रयास करेगी.

By

Published : Apr 16, 2019, 3:28 PM IST

फेसबुक

नई दिल्ली: फेसबुक ने आज देश में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए ग्लोबल अलायंस फॉर मास एंटरप्रेन्योरशिप के साथ साझेदारी की घोषणा की है. कंपनी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि इस साझेदारी का उद्देश्य रोजगार सृजन और उद्यमियों को और सशक्त बनाना है.

फेसबुक ने अपने बयान में कहा कि यह साझेदारी 2021 तक 50 लाख लोगों को डिजिटल और उद्यमिता कौशल के साथ प्रशिक्षित करने प्रयास करेगी. समझौते के अनुसार जीएएमई और इसके साझेदार छोटे उद्यमियों को डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम सहित मांग, बाजार उत्पादों को एकत्र करने और ग्राहकों तक पहुंचने में सहायता करेंगे.

ये भी पढ़ें-हवाई यात्रा के दौरान WiFi की सुविधा देने की तैयारी में जियो, लाइसेंस के लिए किया आवेदन

प्रशिक्षण का पहला चरण इस वर्ष शुरू किया जाएगा और कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, जम्मू और कश्मीर और महाराष्ट्र सहित देश भर में 10 राज्यों को कवर करेगा. इसका फोकस ग्रामीण उद्यमियों और विशेषकर महिला उद्यमियों पर होगा.

बैंक ऑफ बड़ौदा के संस्थापक रवि वेंकटेशन ने कहा, "एक मंच की शक्ति की कल्पना करें जो कारीगरों के समूहों, कृषि-उद्यमियों के समुदायों को सीखने, सहयोग करने और सफल होने के लिए एक साथ ला सकता है. इसमें असीम संभावनाएं हैं."

इस साझेदारी पर टिप्पणी करते हुए फेसबुक भारत, दक्षिण और मध्य एशिया के सार्वजनिक नीति निदेशक अंखी दास कहते हैं, “हमारा मानना​है कि जब आप महिलाओं और युवाओं को अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए कौशल और प्रौद्योगिकी देते हैं, तो हम उनका आर्थिक और सामाजिक उत्थान करते हैं.”

ABOUT THE AUTHOR

...view details