दिल्ली

delhi

लंबे पूछताछ के बाद वेणुगोपाल धूत और दीपक कोचर ने छोड़ा ईडी ऑफिस

By

Published : Mar 3, 2019, 4:17 PM IST

प्रवर्तन निदेशालय द्वारा गहन पूछताछ के बाद, दीपक कोचर और वेणुगोपाल धूत ने रविवार आधी रात के बाद जांच एजेंसी के मुंबई कार्यालय को छोड़ दिया.

कॉन्सेप्ट इमेज।

मुंबई : ईडी ने शनिवार को आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ और एमडी चंदा कोचर, उनके पति दीपक कोचर और वीडियोकॉन ग्रुप के प्रमोटर वेणुगोपाल धूत को वीडियोकॉन ग्रुप को दिए गए लोन में हितों के तथाकथित टकराव के संबंध में पूछताछ के लिए तलब किया.

चंदा और उनके पति सुबह 11 बजे के आसपास जांचकर्ताओं के सामने पेश हुए, जबकि धूत दोपहर 2 बजे के करीब पहुंचे. चंदा कोचर ने आधे घंटे के बाद जांच एजेंसी के कार्यालय को छोड़ दिया, जबकि दीपक कोचर और वेणुगोपाल धूत को कई घंटों के लिए रोका गया.

ईडी द्वारा उनके बयान दर्ज किए गए और एजेंसी द्वारा जब्त किए गए दस्तावेजों को भी उनके सामने पेश किया गया.

एक अधिकारी ने कहा कि शुक्रवार को ईडी ने मुंबई और औरंगाबाद में चंदा कोचर और वेणुगोपाल धूत के परिसरों की तलाशी ली थी.

ईडी द्वारा कथित रूप से मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में दोनों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किए जाने के कुछ सप्ताह बाद विकास आया है. मामला धन शोधन निरोधक कानून (पीएमएलए) अधिनियम के तहत दर्ज किया गया था.

2 फरवरी को, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने कोचर, उनके पति दीपक कोचर और वीडियोकॉन समूह के प्रबंध निदेशक धूत के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर (एलओसी) जारी किए थे.

अधिकारी ने कहा, "एलओसी मामले में प्राथमिकी दर्ज होने के बाद जारी किए गए थे. ऐसे मामलों में एलओसी अनिवार्य हैं, जहां इस तरह के आर्थिक अपराध आरोपित हैं," अधिकारी ने कहा, "हाल के दिनों में, यात्रा योजनाओं पर नज़र रखना नियामकों के लिए एक शीर्ष चिंता का विषय है."

ईडी ने कोचर, उनके पति, दीपक कोचर, वेणुगोपाल धूत और अन्य के खिलाफ पिछले महीने एक आपराधिक मामला दर्ज किया था, जिसमें बैंक द्वारा कॉर्पोरेट समूह को 3,250 करोड़ रुपये के ऋण की मंजूरी देने में कथित अनियमितताओं और भ्रष्ट आचरण की जांच की गई थी.

सीबीआई ने पिछले महीने एक शिकायत और एक प्रवर्तन मामले की सूचना रिपोर्ट बाद में पीएमएलए के तहत दर्ज की थी. एजेंसी यह जांच कर रही है कि क्या ऋण सौदे में कथित रूप से कमियां उत्पन्न हुईं हैं.
पढ़ें : भारत में 5जी परीक्षण शुरू करेगी वनप्लस

ABOUT THE AUTHOR

...view details