दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

अमेरिका, चीन के बीच अगले सप्ताह होगी व्यापार वार्ता

मई में हुई बैठक के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन पर अपनी प्रतिबद्धता से पीछे हटने का आरोप लगाया था. न्यूचिन और अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करेंगे.

By

Published : Jul 24, 2019, 9:25 PM IST

अमेरिका, चीन के बीच अगले सप्ताह होगी व्यापार वार्ता

वॉशिंगटन: अमेरिका और चीन एक साल से चल रहे व्यापार विवाद को सुलझाने के लिये बातचीत फिर से शुरू कर रहे हैं. दोनों पक्षों के बीच दो दिवसीय बातचीत अगले सप्ताह होने वाली है. अमेरिका के वित्त मंत्री स्टीवन न्यूचिन ने बुधवार को यह कहा. मई में वार्ता बेनतीजा रहने के बाद दोनों पक्षों के बीच यह पहली आमने सामने की बैठक होगी.

मई में हुई बैठक के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन पर अपनी प्रतिबद्धता से पीछे हटने का आरोप लगाया था. न्यूचिन और अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करेंगे. व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि उप-प्रधानमंत्री लिऊ ही के साथ बातचीत में कई मुद्दे शामिल होंगे.

इनमें बौद्धिक संपदा, जबरन प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, कृषि, सेवाएं और व्यापार घाटा शामिल हैं. न्यूचिन ने सीएनबीसी पर कहा कि उन्हें मामले में प्रगति की उम्मीद है लेकिन कई मुद्दे लंबित हैं. इसीलिए वह वाशिंगटन में एक और दौर की बातचीत की उम्मीद कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें:रिजर्व बैंक ने मध्यकालिक रणनीति रूपरेखा उत्कर्ष 2022 की शुरुआत की

पिछले महीने जापान में बैठक के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग एक साल से चल रहे व्यापार युद्ध रोकने पर सहमति जतायी थी. दोनों देशों ने 360 अरब डालर मूल्य के सामान पर शुल्क लगाया है. साथ ही ट्रंप ने और चीनी वस्तुओं पर शुल्क लगाने की चेतावनी दी थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details