दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

सीरम इंस्टीट्यूट लाएगी 225 रुपये प्रति खुराक में कोविड 19 की वैक्सीन

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने घोषणा की कि कंपनी वैक्सीन परियोजना को गति देने के लिए गवी और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ सहयोग कर रही है. 2021 तक विशेष रूप से भारत और अन्य निम्न और मध्यम आय वाले देशों के लिए 100 मिलियन खुराक का उत्पादन किया जाना है.

By

Published : Aug 7, 2020, 5:15 PM IST

ये कंपनी लाएगी 225 रुपये प्रति खुराक में कोविड 19 की वैक्सीन
ये कंपनी लाएगी 225 रुपये प्रति खुराक में कोविड 19 की वैक्सीन

हैदराबाद: पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने शुक्रवार को घोषणा की कि कंपनी 2021 तक भारत और अन्य निम्न और मध्यम आय वाले देशों के लिए कोविड-19 वैक्सीन की 100 मिलियन खुराक का उत्पादन करेगी.

कंपनी ने यह भी घोषणा की कि टीका की कीमत अधिकतम 3 डॉलर प्रति खुराक (लगभग 225 रुपये) होगी और इसे 92 देशों में उपलब्ध कराया जाएगा.

एसआईआई के सीईओ अदार पूनावाला ने ट्विटर पर घोषणा की कि कंपनी वैक्सीन परियोजना को गति देने के लिए गवी और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सहयोग के साथ काम कर रही है.

गवी (वैक्सीन और टीकाकरण के लिए ग्लोबल एलायंस) सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के संगठनों की वैश्विक स्वास्थ्य साझेदारी है जो "सभी के लिए टीकाकरण" के लिए समर्पित है.

सहयोग के तहत, बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन, गवी को 150 मिलियन डॉलर का कम-से-कम वित्त पोषण प्रदान करेंगे, जिसका उपयोग संभावित वैक्सीन उम्मीदवारों के निर्माण के लिए एसआईआई को समर्थन देने के लिए किया जाएगा.

अमेरिकी वैक्सीन विकास फर्म नोवावैक्स इंक ने घोषणा कि उसने अपने कोविड-19 वैक्सीन उम्मीदवार के विकास और व्यावसायीकरण के लिए एसआईआई के साथ आपूर्ति और लाइसेंस समझौता किया है, के एक दिन बाद यह घोषणा हुई है.

ये भी पढ़ें:अर्थव्यवस्था और नौकरियों के मोर्चे पर और बुरी खबरें आने की उम्मीद: राहुल गांधी

समझौते के अनुसार, एसआईआई के पास सौदे के दौरान भारत और अन्य निम्न और मध्यम आय वाले देशों में वैक्सीन के लिए विशेष अधिकार होंगे, जबकि नोवाक्स प्रमुख उच्च-मध्यम और उच्च आय वाले देशों के लिए अधिकारों को बनाए रखना जारी रखेगा.

दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता एसआईआई, कोविड-19 वैक्सीन के निर्माण के लिए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और अपने पार्टनर एस्ट्राजेनेका के साथ काम कर रहा है.

वर्तमान में वैक्सीन के लिए क्लीनिकल ​​परीक्षण प्रक्रिया में हैं. ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने पहले ही देश में एक कोविड-19 वैक्सीन उम्मीदवार के चरण 2 और 3 मानव नैदानिक ​​परीक्षणों के संचालन के लिए एसआईआई को मंजूरी दे दी है.

एस्ट्राजेनेका ने पिछले महीने भी घोषणा की थी कि ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित चरण I / II परीक्षण के अंतरिम परिणामों से पता चलता है कि टीके को सहन किया गया था और सभी मूल्यांकन किए गए प्रतिभागियों में कोरोना वायरस के खिलाफ मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न की थी.

(ईटीवी भारत रिपोर्ट)

ABOUT THE AUTHOR

...view details