दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

प्रधानमंत्री ने अमेठी में रखी अत्याधुनिक राइफल निर्माण इकाई की आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में सत्ता में आने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के लोकसभा क्षेत्र अमेठी में रविवार को अपनी पहली रैली को संबोधित किया, जहां उन्होंने AK-203 राइफल्स के लिए एक निर्माण इकाई की आधारशिला रखी.

By

Published : Mar 3, 2019, 7:27 PM IST

जनसभा संबोधित करते प्रधानमंत्री।

अमेठी : अमेठी में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज मैं एक और बहुत महत्वपूर्ण घोषणा करने जा रहा हूं. ये घोषणा अमेठी की नई पहचान, नई शान से जुड़ी है. अब कोरबा की ऑर्डिनेंस फैक्ट्री में दुनिया की सबसे आधुनिक बंदूकों में से एक AK-203 बनाई जाएगी.

इसके बाद उन्होंने कहा कि ये रायफलें रूस और भारत का एक ज्वाइंट वेंचर मिलकर बनाएगा. 'मेड इन अमेठी AK-203' राइफलों से आतंकियों और नक्सलियों के साथ होने वाली मुठभेड़ों में हमारे सैनिकों को निश्चित रूप से बहुत बढ़त मिलने वाली है. ये फैक्ट्री अमेठी के नौजवानों के लिए रोजगार के नए अवसर भी ला रही है और देश के विकास और सुरक्षा लिए भी एक नया रास्ता खोल रही है.

उन्होंने पिछली सरकारों पर सशस्त्र बलों और उनकी जरूरतों की उपेक्षा करने का आरोप लगाया. उन्होंने यह भी कहा कि यूपीए सरकार राफेल सौदे पर सालों तक बैठी रही. सेना ने साल 2005 में आधुनिक हथियार की अपनी जरूरत को तब की सरकार के सामने रखा था. आपके सांसद ने 2007 में इसका शिलान्यास किया, तब ये कहा गया था कि 2010 से इसमें काम शुरू हो जाएगा. शिलान्यास के बाद के 3 साल तक सरकार ये ही तय नहीं कर पाई कि किस तरह के हथियार बनाए जाएंगे.

बिहार की राजधानी पटना में एक रैली को संबोधित करने के बाद अमेठी पंहुचे मोदी ने कहा कि परंपरागत रूप से गांधी परिवार के प्रति वफादार रही अमेठी, सबका साथ-सबका विकास का सबसे अच्छा उदाहरण है. जिन्होंने हमें वोट दिया और जिन्होंने नहीं दिया, सभी हमारे हैं. उन्होंने दिसंबर में यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा लोकसभा में प्रतिनिधित्व किए गए पड़ोसी रायबरेली निर्वाचन क्षेत्र का दौरा किया.
पढ़ें : भारत में 5जी परीक्षण शुरू करेगी वनप्लस

ABOUT THE AUTHOR

...view details