दिल्ली

delhi

By

Published : May 26, 2023, 5:00 PM IST

Updated : May 26, 2023, 6:10 PM IST

ETV Bharat / bharat

युवा रूसी विद्वानों ने दिखाई भारत में अध्ययन की रुचि, कहा- दुनिया की सबसे अलग विरासत और संस्कृति

दुनिया के 13 देशों से आए युवा हिंदी विद्वान दिल्ली की यात्रा पर हैं. उन्होंने हिंदी के प्रति अपने प्यार को जाहिर करते हुए कहा कि भारत और यहां का भोजन पूरी तरह से एक अविस्मरणीय अनुभव है.

Etv Bharat
Etv Bharat

युवा रूसी विद्वानों ने दिखाई भारत में अध्ययन की रुचि

नई दिल्ली: 13 देशों दक्षिण अफ्रीका, रूस, मॉरीशस, फिजी, ताजिकिस्तान, तंजानिया, श्रीलंका, दक्षिण कोरिया, जापान, ऑस्ट्रेलिया, पोलैंड, कजाकिस्तान और इटली के 31 युवा हिंदी विद्वान नई दिल्ली की यात्रा पर हैं. भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद द्वारा शुरू की गई हिंदी विश्व यात्रा विश्व स्तर पर हिंदी को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया जाता है.

ईटीवी भारत से बात करते हुए, रूस की 21 वर्षीय हिंदी विद्वान एलोना प्लोटनिकोवा ने कहा, “भारत-रूस संबंधों के कारण हिंदी एक महत्वपूर्ण भाषा है. हिंदी का और अधिक अभ्यास करने और उसे तराशने के लिए मेरी यहां भारत में अध्ययन करने की योजना है. वर्तमान में, मैं मास्को विश्वविद्यालय में चीनी के साथ-साथ हिंदी भाषा सीख रही हूं. मैं कार्टून और फिल्मों का हिंदी में अनुवाद भी करती हूं. यह वाकई बहुत दिलचस्प है. मुझे कहना होगा कि भारत और यहां का भोजन पूरी तरह से एक अविस्मरणीय अनुभव है.

गौरतलब है कि प्लोटनिकोवा की गरभनल ऑनलाइन जर्नल, सिंगापुर संगम, हिंदी एसोसिएशन मैगजीन प्लोटनिकोवा, ए.डी. लैंग्वेज एंड लिंग्विस्टिक्स में हिंदी पर विभिन्न लेख प्रकाशित हुए हैं.

कजाकिस्तान के एक अन्य युवा विद्वान झिनोवा ने कहा, 'मैं अल्माटी अल-फराबी कजाख विश्वविद्यालय का छात्र हूं और हमारा विश्वविद्यालय एकमात्र विश्वविद्यालय है, जहां हिंदी भाषा पढ़ाई जाती है. कजाकिस्तान में हमारे पास एक विशाल भारतीय प्रवासी है, इसलिए, मुझे हिंदी से प्यार है. मैं हिंदी विश्व यात्रा के आयोजन के लिए आईसीसीआर का बहुत आभारी हूं, क्योंकि मेरा मानना है कि यह दुनिया भर के छात्रों के साथ बातचीत करने का एक शानदार अनुभव है. यह हमारे लिए बहुत अच्छा अवसर है. मुझे भारत से प्यार है और अब तक हमने आगरा को एक्सप्लोर किया है और यहां एक्सप्लोर करने के लिए और भी जगहें हैं. उन्हें इससे पहले भारतीय सांस्कृतिक कार्यक्रम जनवरी 2021 द्वारा आयोजित विश्व हिंदी दिवस सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रशंसा का प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ है.

कजाकिस्तान के एक अन्य छात्र आरय दुसेनोवा ने कहा, 'हिंदी विश्व यात्रा की इस पहल के तहत हमें भारत की परंपरा की झलक देखने का मौका मिला. भारत की रंगीन विरासत और संस्कृति इसे दुनिया का सबसे अनूठा देश बनाती है. यह वास्तव में एक खूबसूरत देश है और यहां आकर मुझे बहुत खुशी मिलती है.

आईसीसीआर के अध्यक्ष विनय सहस्रबुद्धे ने कहा, छात्रों के वर्तमान बैच को या तो उन विश्वविद्यालयों और संस्थानों द्वारा नामांकित किया गया है जहां वे पढ़ रहे हैं या आईसीसीआर सांस्कृतिक केंद्रों में हिंदी सीख रहे हैं. उन्होंने कहा कि यह यात्रा हिंदी को एक सार्वभौमिक भाषा बनाने और दुनिया भर में इसके पदचिह्न को बढ़ाने का एक प्रयास है. ICCR इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के सहयोग से विदेशी छात्रों के लिए विशेष ऑनलाइन हिंदी कक्षाएं भी चलाता है. गौरतलब है कि 'हिंदी विश्व यात्रा' कार्यक्रम के तहत उभरते हुए युवा विद्वानों को भारत की संस्कृति, विरासत और विकासात्मक पहलों से रूबरू कराया जा रहा है.

आईसीसीआर की हिंदी विश्व यात्रा एक अनूठा कार्यक्रम है क्योंकि इसमें विशेषज्ञों द्वारा शैक्षणिक सत्र और सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण स्थानों की यात्राओं का संतुलन शामिल है. कार्यक्रम को विभिन्न समूहों में विभाजित किया गया है, जिसमें प्रत्येक समूह में लगभग सात से आठ देशों के 2-3 प्रतिनिधि शामिल हैं. वर्तमान बैच में दक्षिण अफ्रीका, रूस, मॉरीशस, फिजी, ताजिकिस्तान, तंजानिया, श्रीलंका, दक्षिण कोरिया, जापान, ऑस्ट्रेलिया, पोलैंड, कजाकिस्तान और इटली के छात्र शामिल हैं और वे 20 मई से 29 मई तक नई दिल्ली में ही रहेंगे. 10 दिनों के प्रवास के दौरान, हिंदी विद्वानों ने 21 मई को लाल किला, प्रधान मंत्री संग्रहालय और राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय का दौरा किया.

उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय का भी दौरा किया और 22 मई को डॉ. संजीव तिवारी के साथ "भारत की जंतर परम्परा" और डॉ. हितेश शंकर के साथ "75 साल की भारतीय स्वतंत्रता: स्वराज से सूरज" पर इंटरैक्टिव सत्र आयोजित किया. 24 मई, 2023 को प्रतिनिधियों ने ताजमहल और लाल किला, आगरा का दौरा किया. प्रतिनिधियों ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय शिल्प संग्रहालय का भी दौरा किया, जो 60 वर्षों में एकत्र की गई 33,000 वस्तुओं के साथ आता है.

अक्सर यह कहा जाता है कि भाषा देशों के बीच की खाई को पाट सकती है और भाषा के रूप में हिंदी परिवर्तन के उत्प्रेरक के रूप में और दुनिया के लिए एक सेतु के रूप में काम कर सकती है. हिंदी को संयुक्त राष्ट्र संघ की राजभाषा बनाने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं. जैसा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है, हिंदी भाषा ने विश्व स्तर पर भारत को सम्मान और पहचान दिलाई है और इसकी सादगी और संवेदनशीलता लोगों को हमेशा आकर्षित करती है. भाषा न केवल एक व्यक्तिगत संदेश देती है बल्कि एक सभ्यता की संस्कृति को भी दर्शाती है.

Last Updated : May 26, 2023, 6:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details