दिल्ली

delhi

काशी की बेटी ने किया कमाल, साउथ कोरिया एशियन यूथ नेटबॉल चैंपियनशिप का करेगी प्रतिनिधित्व

By

Published : Jun 10, 2023, 10:47 AM IST

वाराणसी की बेटी दिव्या सिंह का सेलेक्शन साउथ कोरिया एशियन यूथ नेटबॉल चैम्पियनशिप में बतौर खिलाड़ी हुआ है. इससे वाराणसी खेल संघ और लोगों में खुशी की लहर है.

वाराणसी की दिव्या सिंह
वाराणसी की दिव्या सिंह

वाराणसी:काशी की बेटी ने अपने जिले का नाम रोशन किया है. जी हां! वाराणसी की एक बेटी ने ऐसा कमाल कर दिखाया है. उस बेटी का नाम है दिव्या सिंह. दिव्या का सेलेक्शन साउथ कोरिया एशियन यूथ नेटबॉल चैंपियनशिप बतौर खिलाड़ी हुआ है. इस चैंपियनशिप के लिए कुल 12 प्लेयर साउथ कोरिया गए हैं, जिनमें से एक दिव्या भी हैं. दिव्या के सेलेक्शन से वाराणसी के खेल संघ में खुशी का माहौल है. वहीं, उनके कोच भी उनके इस मुकाम से गदगद नजर आ रहे हैं.

यूथ एशियन गेम्स का आयोजन जोंजू साउथ कोरिया में 10 जून से 17 जून 2023 तक आयोजित किया जा रहा है. इसमें भारत की यूथ बालिका की टीम भी प्रतिभाग करेगी. साउथ कोरिया एशियन यूथ नेटबॉल चैंपियनशिप के लिए भारत की ओर से वाराणसी की दिव्या सिंह प्रतिनिधित्व करेंगी. इनका चयन बतौर खिलाड़ी किया गया है. दिव्या वाराणसी के सनबीम स्कूल की छात्रा हैं. इन्होंने रणविजय यादव से ट्रेनिंग ली है.

6 सालों से नेटबाल की बारीकियां सीख रही दिव्या

डिस्ट्रिक्ट नेटबॉल स्पोर्ट्स एसोसिएशन वाराणसी के महासचिव रणविजय यादव ने बताया कि दिव्या सिंह इससे पहले कई राज्य स्तरीय एवं राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभाग कर टीम को विजयी बना चुकी हैं. दिव्या पिछले 6 सालों से, जब वह कक्षा 6 में थी, तब से ही हमारी देख-रेख में नेटबाल खेल का अभ्यास कर रही है. नेटबॉल खेल की बारीकियां भी सीख रही है. दिव्या सिंह के भारतीय नेटबॉल टीम में चयन से जिला नेटबॉल संघ वाराणसी में खुशी की लहर है.

कुल 12 प्लेयर जा रहे साउथ कोरिया

रणविजय यादव ने बताया कि नेटबॉल में कुल 12 प्लेयर साउथ कोरिया जा रहे हैं. इस टीम में 7 खिलाड़ी खेलेंगे, जबकि 5 अतिरिक्त के तौर पर शामिल रहेंगे. उन्होंने बताया कि वाराणसी से दिव्या जा रही हैं. वहीं, भारतीय नेटबॉल यूथ बालिका टीम के आक्समिक प्रभारी डॉ. निशांत कुमार बनाए गए हैं. डॉ. निशांत साउथ कोरिया में नेटबॉल की कटेगरी में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे. निशांत सिंह सामनेघाट स्थित एक निजी एकेडमी में स्पोर्ट्स एजुकेशन के विभागाध्यक्ष पद हैं.

यह भी पढ़ें:अभ्युदय से कोचिंग कर परीक्षाओं में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को सीएम ने किया सम्मानित

ABOUT THE AUTHOR

...view details