दिल्ली

delhi

घाटी में 22 लाख से अधिक पर्यटक, विदेशी यात्रियों में उल्लेखनीय वृद्धि

By

Published : Dec 29, 2022, 12:42 PM IST

जम्मू कश्मीर पर्यटन विभाग के आंकड़ों के अनुसार, मार्च 2022 ने कश्मीर में पर्यटकों के आगमन के 10 साल के रिकार्ड को तोड़ दिया है. इससे यह साफ है कि पर्यटन उद्योग प्रगति की राह पर है.

Jammu Kashmir Tourism
प्रतिकात्मक तस्वीर

श्रीनगर :कश्मीर घाटी में इस साल 22 लाख से अधिक पर्यटक आए. हालांकि केंद्र सरकार ने यह संख्या एक करोड़ से अधिक का है. कई देशों द्वारा सलाह के बावजूद विदेशी यात्रियों के आगमन में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है. पर्यटन विभाग के आंकड़ों के अनुसार जनवरी 2022 से 21 दिसंबर तक 22,40,616 घरेलू और 18,953 विदेशी पर्यटकों सहित 22,59,569 पर्यटकों ने कश्मीर का दौरा किया.

पढ़ें: केरल: पीएफआई के 56 से अधिक ठिकानों पर NIA की रेड

गौरतलब है कि जून के महीने में अनंतनाग के कार्यालय के उपायुक्त ने दावा किया कि जनवरी से अब तक 80 लाख पर्यटक कश्मीर आए हैं. अनंतनाग के डिप्टी कमिश्नर कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा कि कश्मीर पर्यटन का सुनहरा दौर देख रहा है, क्योंकि पिछले कुछ महीनों में 80 लाख पर्यटकों ने केंद्रशासित प्रदेश का दौरा किया है. जो पिछले 20 वर्षों के सभी रिकॉर्ड तोड़ रहा है. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने अगस्त में राज्यसभा में कहा था कि जनवरी से 3 जुलाई, 2022 तक, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में पर्यटकों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है और लगभग 1,06,24,000 होने का अनुमान है.

पढ़ें: नई ट्विटर नीति में विज्ञान का पालन तो होगा ही, उसपर सवाल करने की छूट भी होगी: एलन मस्क

राय ने यह निर्दिष्ट नहीं किया था कि पर्यटकों की संख्या में वैष्णो देवी मंदिर और अमरनाथ गुफा जाने वाले तीर्थयात्री शामिल हैं या नहीं. अक्टूबर में, केंद्रीय उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि कश्मीर जीवंत हो रहा है क्योंकि जनवरी 2022 से अब तक 1.62 करोड़ पर्यटकों की रिकॉर्ड संख्या देखी गई है, जो आजादी के 75 वर्षों में सबसे अधिक है. गोयल ने ट्वीट किया था कि जम्मू-कश्मीर के उत्थान के लिए मोदी सरकार की परिवर्तनकारी पहल और सुधारों ने राज्य में पर्यटन को एक बड़ा जोर दिया है.

गृहमंत्री अमित शाह ने अक्टूबर में अपनी कश्मीर यात्रा के दौरान कहा था कि हर साल अधिकतम छह लाख पर्यटक कश्मीर घाटी का दौरा करते हैं, जबकि इस साल अब तक 22 लाख पर्यटक इस क्षेत्र का दौरा कर चुके हैं. उन्होंने कहा था कि कश्मीर आतंकवाद के हॉटस्पॉट से पर्यटन हॉटस्पॉट में बदल गया है.

पढ़ें: एक महीने में दूसरी बार Twitter हुआ डाउन, यूजर्स को लॉगिन करने में हुई परेशानी

ABOUT THE AUTHOR

...view details