दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

गर्भवती महिलाओं का वैक्सीनेशन शुरू, कोरोना गाइडलाइंस का नहीं रखा ख्याल

मध्य प्रदेश में आज से गर्भवती महिलाओं के लिए वैक्सीनेशन की शुरुआत हो गई है. इस दौरान कई शहरों में अव्यवस्थाएं भी देखने को मिली.

By

Published : Jul 27, 2021, 2:19 PM IST

इंदौर : मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

गर्भवती महिलाओं में वैक्सीनेशन को लेकर काफी उत्साह देखने को मिला. हालांकि कई स्थानों पर इस दौरान अव्यवस्थाएं भी देखने को मिली. जबलपुर, इंदौर, ग्वालियर में कई गर्भवती महिलाएं वैक्सीन लगवाने पहुंची.

आपकाे बता दें कि इंदौर में आज पीसी सेठी अस्पताल और एमवाय अस्पताल सहित शहर के पांच हॉस्पिटल में गर्भवती महिलाओं को टीके लगाये जाएंगे.

हेल्प डेस्क के माध्यम से हाेगी निगरानी

रिमझिम बारिश के बीच टीका लगवाने को लेकर गर्भवती महिलाओं में उत्साह देखने को मिला. शहर के चिन्हित वैक्सीनेशन सेंटर पर गर्भवती महिलाओं की भीड़ देखी गई. जिला स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीएस सैत्या ने बताया कि टीका लगवाने वाली महिलाओं का अगले 20 दिनों तक सुमन हेल्प डेस्क के माध्यम से फॉलोअप लिया जाएगा. साथ ही गर्भवती महिलाओं के लिए हेल्पलाइन (1075, 104) नंबर भी जारी किया गया है. इंदौर में पांच अस्पताल गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के लिए चिन्हित किए गए हैं.

- एमवाय अस्पताल

- पीसी सेठी अस्पताल

- बाणगंगा अस्पताल

- नंदानगर प्रसूति केंद्र

- मांगीलाल चूरिया अस्पताल

जबलपुर संभाग में बनाए गए 80 सेंटर

जबलपुर संभाग में गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगाने के लिए 80 सेंटर बनाए गए हैं. जबलपुर और छिंदवाड़ा के मेडिकल कॉलेज सहित सभी जिलों के जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल में गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगाने की व्यवस्था की गई है.

स्वास्थ्य विभाग के ज्वॉइंट डायरेक्टर संजय मिश्रा ने बताया कि वैक्सीन लगवाने आने वाली गर्भवती महिलाओं के लिए भी वही प्रक्रिया अपनाई जा रही है, जो अन्य लोगों को वैक्सीन लगाने में अपनाई जा रही है. गर्भवती महिला सीधे डेडिकेटेड सेंटर पर आकर वैक्सीन लगवा सकती हैं.

ग्वालियर में पहले दिन दिखी अव्यवस्थाएं

ग्वालियर के जयारोग्य अस्पताल में भी गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगाए जाने की शुरुआत की गई. यहां महिला एवं प्रसूति रोग विभाग की ओपीडी यानी माधव डिस्पेंसरी में गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जा रहा है.

जानकारी के अभाव में कई महिलाएं सामान्य वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंच गई थी. माधव डिस्पेंसरी में भी गर्भवती महिलाओं के बैठने की ठीक से व्यवस्था नहीं की गई थी, न ही वैक्सीन लगने के बाद उन्हें ऑब्जर्वेशन रूम में बैठाने का कोई इंतजाम किया गया था. जिसकी वजह से कई महिलाओं को परेशानी का सामना करना पड़ा.

इसे भी पढ़ें :MP में 10 लाख लोगों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य: आज 200 सेंटर पर लगेगी Covishield और Covaxin की डोज

इन दिनों ओपीडी में वैसे भी मरीजों की भीड़ हो रही है उन्हीं के बीच गर्भवती महिलाओं को भी अपनी बारी के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा. यहां कोविड-19 गाइडलाइन का भी पालन नहीं किया जा रहा है. महिलाएं एक दूसरे से बिल्कुल पास खड़ी हुई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details