दिल्ली

delhi

UPTET Paper Leak : परीक्षाएं रद्द, कई गिरफ्तारियां, एसटीएफ कर रही जांच

By

Published : Nov 28, 2021, 11:13 AM IST

Updated : Nov 28, 2021, 5:32 PM IST

उत्तर प्रदेश पात्रता (UPTET) 2021 परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद दोनों पारियों की परीक्षाएं कैंसिल कर दी गई हैं. पेपर रात से ही वायरल होने लगा था. यूपी एसटीएफ पूरे मामले की जांच कर रही है. कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है. एडीजी ने बताया है कि एक महीने के अंदर ही फिर से परीक्षा ली जाएगी.

UP Tet paper leaked question paper
यूपी टीईटी का पेपर हुआ लीक, परीक्षा रद्द

लखनऊ:उत्तर प्रदेश पात्रता (UPTET) 2021 परीक्षा का पेपर रविवार को परीक्षा शुरू होने से पहले ही लीक हो गया. पेपर लीक होने की सूचना के बाद पूरे प्रदेश में हड़कंप मच गया. आनन-फानन में परीक्षा केंद्रों से अभ्यर्थियों को बाहर निकाला गया. परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय प्रयागराज ने तुरंत ही परीक्षाएं रद्द कर दी. परीक्षा की नई तिथि जल्द घोषित की जाएगी. यूपी एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) ने बताया कि यूपी एसटीएफ पूरे मामले की जांच कर रही है. यूपी के शिक्षा मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी ने कहा कि एक महीने के भीतर परीक्षार्थियों से बिना कोई शुल्क लिए पुन: परीक्षा कराई जाएगी.

यूपी एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर)

यूपी एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने ट्वीट कर कहा कि जो लोग पकड़े गए हैं उसमें कुछ लोग बिहार से हैं, जांच जारी है. परीक्षार्थियों से परिवहन में कोई पैसे नहीं लिए जाएंगे. बच्चे एडमिट कार्ड दिखाकर परीक्षा केंद्र तक पहुंच सकते हैं उनसे पैसे नहीं लिए जाएंगे.

आगे उन्होंने कहा, 'उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों से हमने अब तक 23 लोगों को गिरफ़्तार किया है. इनके पास से परीक्षा पत्र की फोटोकॉपी मिली है. परीक्षा को एक महीने के अंदर फिर से कराई जाएगी.'

यूपी के शिक्षा मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी

UPTET परीक्षा के पेपर लीक होने की सूचना मिली है. इसलिए दोनों पालियों की परीक्षा तत्काल प्रभाव से निरस्त की जा रही है. एक महीने के भीतर परीक्षार्थियों से बिना कोई शुल्क लिए पुन: परीक्षा कराई जाएगी. यूपी STF को जांच सौंपी गई है.

इस मामले में एडीजी प्रशांत कुमार और प्रमुख सचिव दीपक कुमार लोकभवन मीडिया सेंटर में प्रेस वार्ता कर रहे हैं. उधर, विभागीय सूत्रों की मानें तो शनिवार देर रात ही सोशल मीडिया पर यह प्रश्न पत्र वायरल होने लगा था. हरकत में आई एसटीएफ और पुलिस की टीमों ने छापेमारी कर कई सॉल्वरों को भी गिरफ्तार किया है.

अभी तक की सूचनाओं के मुताबिक एक महीने बाद दोबारा परीक्षा कराई जाएगी. पेपर शुरू होने से पहले मथुरा, गाजियाबाद, बुलंदशहर के वाट्सएप ग्रुप पर पेपर वायरल हो गया था. उत्तर प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 का आयोजन रविवार सुबह किया जा रहा था. UPTET प्रारंभिक की परीक्षा आज सुबह 10 बजे से थी. अभ्यर्थियों को 9:30 बजे केंद्र पर रिपोर्ट करने को कहा गया था. वहीं, दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से शाम 5बजे तक होनी थी.

ये भी पढ़ें- कोरोना के नए स्वरूप 'ओमीक्रॉन' के डर से दुनिया भर के देशों ने लगाईं यात्रा पाबंदियां

सुबह की पारी में 10 बजे पेपर लीक होने की सूचना सामने आई. इसके बाद प्रदेश भर के केंद्रों पर परीक्षा रद्द कर दी गई. पुलिस और एसटीएफ इस पूरे मामले की जांच करने में लगी हुई है. इस परीक्षा के लिए प्रदेश भर में करीब 21 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था. जानकारी के मुताबिक कुछ सॉल्वर गैंग भी एसटीएफ के हत्थे चढ़े हैं.

Last Updated : Nov 28, 2021, 5:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details