दिल्ली

delhi

Solar rooftop scheme: आप भी पाएं बिजली बिल से छुटकारा, घर की छत पर लगवाएं सब्सिडी वाला सोलर पैनल

By

Published : Feb 12, 2023, 12:30 PM IST

भारत सरकार ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा दे रहे हैं. ऐसे में भारत सरकार से ऊर्जा मंत्रालय की ओर से सोलर रूफटॉप योजना शुरू की गई है. इस योजना के तहत घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने पर 40 फीसदी तक की सब्सिडी दी जा रही है.

Solar rooftop scheme
सब्सिडी वाला सोलर पैनल

नई दिल्ली:अगर आप महंगी बिजली और लोड शेडिंग से परेशान हैं, तो भारत सरकार की सोलर रूफटॉप योजना का लाभ उठाकर महंगी बिजली से छुटकारा पा सकते हैं. दरअसल, भारत सरकार ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा दे रही है. इसके तहत सरकार घरों की छत पर सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी दे रही है. अगर आप भी अपने घरों की छत पर सोलर पैनल लगवा लेते हैं, तो आपको बिजली बिल से छुटकारा मिल जाएगा.

सोलर रूफटॉप योजना:अगर आप भी अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं, तो आपको डिस्कॉम (Discom) पैनल के किसी भी सेलर संपर्क करना होगा. उसके बाद आप सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं. 6 से 8 यूनिट बिजली उत्पादन के लिए आप दो किलो वाट का सोलर पैनल लगवा सकते हैं.

इस वक्त मोनोपर्क बाइफीशियल सोलर पैनल आधुनिक टेक्नोलॉजी के पैनल हैं. इसमें दोनों साइड से पावर जनरेट होता है. सौर ऊर्चा को बढ़ावा देने लिए भारत सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) ने सोलर रूफटॉप की शुरुआत की है.

ये भी पढ़ें-Governor and Lt Governor changes: 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के राज्यपाल और एलजी बदले

मिलेगी इतनी सब्सिडी:अगर आप अपने घर की छत पर दो किलोवॉट तक का सोलर पैनल लगवाते हैं, तो आपको 1.20 लाख रुपए खर्च करने होंगे. इसमें आपको सरकार की ओर से 40 फीसदी तक की सब्सिडी मिल जाएगी. कुल मिलाकर आपको 72 हजार रुपये खर्च करने होंगे, उसके बाद आपको सरकार की ओर से ₹48 हजार की सब्सिडी मिल जाएगी.

आपको बता दें कि एक सोलर पैनल की लाइफ लगभग 25 साल होती है. ऐसे में अगर आप भारत सरकार की सोलर रूफटॉप योजना में एक बार पैसा खर्च करते हैं तो आपको लंबे समय तक बिजली बिजल से छुटकारा मिल सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details