दिल्ली

delhi

संयुक्त राष्ट्र ने म्यांमार में घातक हवाई हमलों पर चिंता व्यक्त की

By

Published : Oct 25, 2022, 1:53 PM IST

अलजरिरा के रिपोर्टों के अनुसार, उत्तरी काचिन राज्य में म्यांमार के सैन्य हवाई हमले से मरने वालों की संख्या बढ़कर 80 हो गई है. क्योंकि मानवाधिकार समूहों ने सत्तारूढ़ जनरलों पर युद्ध के कानूनों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से देश के लिए हथियार और विमानन ईंधन बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया. रविवार की रात काचिन स्वतंत्रता संगठन की स्थापना का जश्न मनाने के लिए इकट्ठा हुए सैकड़ों लोगों की बमबारी से हताहतों की संख्या फरवरी 2021 में म्यांमार की सेना द्वारा सत्ता पर कब्जा करने के बाद से बड़ा हवाई हमला प्रतीत हुआ.

संयुक्त राष्ट्र ने म्यांमार के काचिन राज्य में घातक हवाई हमलों पर चिंता व्यक्त की
संयुक्त राष्ट्र ने म्यांमार के काचिन राज्य में घातक हवाई हमलों पर चिंता व्यक्त की

नायपीडॉ (म्यांमार): म्यांमार में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने काचिन राज्य के हपाकांत में हुई हवाई हमलों की रिपोर्टों पर गहरी चिंता व्यक्त की है, जिसके परिणामस्वरूप दर्जनों लोग हताहत हुए हैं. रविवार को, म्यांमार की सेना ने देश के उत्तर में काचिन राज्य के हपकांत टाउनशिप के एक गांव के पास एक संगीत प्रदर्शन पर हवाई हमले किए. यह प्रदर्शन एक प्रमुख जातीय विद्रोही समूह, काचिन इंडिपेंडेंस ऑर्गनाइजेशन (KIO) की 62वीं वर्षगांठ के समारोह के हिस्से के रूप में आयोजित किया गया था.

संयुक्त राष्ट्र मिशन ने बयान में कहा कि म्यांमार में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) 23 अक्टूबर 2022 को रात 8:00 बजे के आसपास हपाकांत, काचिन राज्य में हुई हवाई हमले की रिपोर्ट से बहुत चिंतित और दुखी है. प्रारंभिक रिपोर्टों से पता चलता है कि 100 से अधिक नागरिक बमबारी से प्रभावित हो सकते हैं. कई मौतें भी हुई हैं. जबकि संयुक्त राष्ट्र इस हमले के विवरण को सत्यापित करना जारी रखता है, हम उन सभी के परिवारों और दोस्तों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं जो मारे गए या घायल हुए.

पढ़ें: रूस के कब्जे वाले यूक्रेन के मेलिटोपोल शहर में विस्फोट में कई घायल

उन्होंने घायलों को तत्काल चिकित्सा उपचार का लाभ उठाने का आह्वान किया. संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि हवाई हमले निहत्थे नागरिकों के खिलाफ सुरक्षा बलों द्वारा अत्यधिक और अनुपातहीन बल का उपयोग अस्वीकार्य है. जिम्मेदार लोगों को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए. एमनेस्टी के उप क्षेत्रीय निदेशक हाना यंग ने आशंका व्यक्त की कि हवाई हमले सेना द्वारा गैरकानूनी हवाई हमलों के एक पैटर्न का हिस्सा थे, जिसने सशस्त्र समूहों द्वारा नियंत्रित क्षेत्रों में नागरिकों को मार डाला और घायल कर दिया.

यंग ने कहा कि सेना ने विरोधियों के खिलाफ अपने बढ़ते अभियान में नागरिक जीवन के लिए निर्मम अवहेलना दिखाई है. यह विश्वास करना मुश्किल है कि सेना को इस हमले के स्थल पर एक महत्वपूर्ण नागरिक उपस्थिति के बारे में पता नहीं था. उन्होंने कहा कि इन हवाई हमलों से प्रभावित लोगों और जरूरतमंद अन्य नागरिकों के लिए सेना को तुरंत मेडिक्स और मानवीय सहायता तक पहुंच प्रदान करनी चाहिए. लंदन स्थित राइट्स ग्रुप के अनुसार, केआईओ काचिन इंडिपेंडेंस आर्मी की राजनीतिक शाखा है, जो इस क्षेत्र को नियंत्रित करती है.

पढ़ें: अमेरिका के सेंट लुइस में स्कूल में गोलीबारी, दो लोगों की मौत

दशकों से म्यांमार की सेना के साथ संघर्ष कर रही है. पिछले साल फरवरी में तख्तापलट में सत्ता पर कब्जा करने के बाद से सेना ने हवाई शक्ति पर भरोसा किया है क्योंकि यह देश पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रही है. जुलाई की एक रिपोर्ट में, एमनेस्टी इंटरनेशनल ने पाया कि म्यांमार की सेना ने करेन और करेनी नागरिकों को व्यापक हवाई और जमीनी हमलों, मनमाने ढंग से हिरासत में लेने, अक्सर यातना या अतिरिक्त न्यायिक निष्पादन और व्यवस्थित लूटपाट और गांवों को जलाने के माध्यम से सामूहिक दंड के अधीन किया है.

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details