दिल्ली

delhi

यूक्रेन संकट : सोमवार को 1,500 से अधिक भारतीय स्वदेश लौटेंगे

By

Published : Mar 6, 2022, 5:37 PM IST

Updated : Mar 6, 2022, 10:51 PM IST

युद्धग्रस्त यूक्रेन के पड़ोसी देशों से 1,500 से अधिक भारतीयों को सोमवार को स्वदेश लाया जाएगा. नागर विमानन मंत्रालय ने बताया कि भारतीयों को लाने के लिए आठ उड़ानें परिचालित की जाएंगी. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट कर कहा कि ऑपरेशन गंगा के तहत अब तक 76 उड़ानें 15,920 से अधिक भारतीयों को भारत वापस ला चुकी हैं. इन 76 उड़ानों में से 13 उड़ानें पिछले 24 घंटों में उतरीं.

ukraine-crisis
भारतीयों की निकासी

नई दिल्ली :नागर विमानन मंत्रालय ने रविवार को कहा कि युद्धग्रस्त यूक्रेन के पड़ोसी देशों से 1,500 से अधिक भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए सोमवार को आठ उड़ानें परिचालित की जाएंगी. यूक्रेन का वायु क्षेत्र रूसी हमले के कारण 24 फरवरी से बंद है. यूक्रेन से बाहर निकल रहे भारतीय नागरिकों को रोमानिया, हंगरी, स्लोवाकिया और पोलैंड जैसे देशों से विमानों के जरिए स्वदेश लाया जा रहा है.

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'ऑपरेशन गंगा के तहत आज (रविवार को) यूक्रेन के पड़ोसी देशों से 2,135 भारतीयों को वापस लाया गया है.' बयान में कहा गया है कि कल (सोमवार को) आठ विशेष उड़ानें बुडापेस्ट (पांच), सुकियवा (दो) और बुखारेस्ट (एक) से परिचालित होने की उम्मीद है, जिनके जरिए 1,500 से अधिक भारतीयों को स्वदेश लाया जाएगा.

वहीं, हंगरी में भारतीय दूतावास ने रविवार को फंसे हुए नागरिकों को हंगरिया सिटी सेंटर पहुंचने के लिए कहा. दूतावास ने ट्वीट कर कहा कि भारतीय दूतावास ने आज ऑपरेशन गंगा उड़ानों का अपना अंतिम चरण शुरू किया. उन सभी छात्रों को अपने आवास (दूतावास द्वारा व्यवस्थित के अलावा) में रहने के लिए अनुरोध किया जाता है कि वे हंगारिया सिटी सेंटर, राकोस्जी यूटी 90 बुडापेस्ट में सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच पहुंचें.'

रविवार को 2,135 भारतीय नागरिकों को निकाला गया
'ऑपरेशन गंगा' के तहत रविवार को 2,135 भारतीय नागरिक यूक्रेन के पड़ोसी देशों से 11 विशेष नागरिक उड़ानों के जरिए स्वदेश लौटे. रविवार को विशेष नागरिक उड़ानों में नौ नई दिल्ली में और दो मुंबई में उतरीं. बुडापेस्ट से छह उड़ानें, बुखारेस्ट से दो, रेजजो से दो और कोसिसे से एक उड़ानें थीं. रविवार की निकासी के साथ, 22 फरवरी को विशेष उड़ानें शुरू होने के बाद से लगभग 16,000 भारतीयों को निकाला गया है.

अधिकारियों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 13 उड़ानों में करीब 2,500 भारतीयों को निकाला गया. उन्होंने कहा कि ऑपरेशन गंगा के तहत, अब तक 76 उड़ानें 15,920 से अधिक भारतीयों को भारत वापस ला चुकी हैं. इन 76 उड़ानों में से 13 उड़ानें पिछले 24 घंटों में भारत में उतरी हैं.

दो उड़ानों से 370 भारतीय मुंबई पहुंचे
रविवार को एयर इंडिया एक्सप्रेस की दो उड़ानें भारतीय लोगों को लेकर बुडापेस्ट और बुखारेस्ट से कुवैत के रास्ते मुंबई पहुंचीं. दोनों उड़ानों में 185-185 भारतीय नागरिक सवार थे, जो पड़ोसी हंगरी और रोमानिया तक पहुंचने के लिए सीमा पार कर गए थे. अधिकारियों ने यूक्रेन से निकाले गए लोगों के तेजी से निकास और सामान निकासी के लिए और कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए विशेष उपाय तैनात किए थे.

यह भी पढ़ें- यूक्रेन में फंसे हुए सभी भारतीय अपना मोबाइल नंबर और लोकेशन जल्द भेंजे : भारतीय दूतावास

बता दें, 24 फरवरी की तड़के रूसी सेना ने यूक्रेन पर बड़ा हमला किया था. तब से, भारत अपने नागरिकों को युद्धग्रस्त क्षेत्र से निकाल रहा है. भारत सरकार ने अपने नागरिकों को घर लाने के लिए 'ऑपरेशन गंगा' नाम से निकासी योजना शुरू की. जिसके अनुसार, यूक्रेन के कई पड़ोसी देशों में भारतीय मिशनों ने संकटग्रस्त देश से भाग रहे भारतीय नागरिकों को प्राप्त करने की व्यवस्था की.

Last Updated : Mar 6, 2022, 10:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details