दिल्ली

delhi

तेलंगाना : उज्जैनी महाकाली मंदिर में बोनालू उत्सव शुरू, निकाली शोभायात्रा

By

Published : Jul 17, 2022, 6:35 PM IST

तेलंगाना के सिकंदराबाद में उज्जैनी महाकाली अम्मावरी बोनम उत्सव ( Ujjains Mahankali Ammavari Bonam Utsav) शुरू हो गया. सीएम केसीआर की बेटी एमएलसी कविता के नेतृत्व में 2 हजार लोगों ने बोनम शोभायात्रा निकाली. कई वीआईपी ने मंदिर में दर्शन किया.

Ujjaini Mahankali temple
उज्जैनी महाकाली मंदिर में बोनालू उत्सव शुरू

हैदराबाद : उज्जैनी महाकाली अम्मावरी बोनम उत्सव (बोनालू) तेलंगाना के सिकंदराबाद में भव्य समारोह के रूप में शुरू हो गया. रविवार प्रातः काल देवी की महाआरती से पहले, कुमकुम और पुष्प अर्चना की गई. मंत्री तलसानी श्रीनिवास यादव ने परिवार के सदस्यों के साथ महाकाली को पहला बोनम भेंट किया. उन्होंने कहा कि बिना राजनीति के उत्सव में सभी को आमंत्रित किया जाता है. मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने तेलंगाना के लोगों को बधाई दी है.

देखिए वीडियो

कई वीआईपी ने किए दर्शन :हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने उज्जैनी महाकाली मंदिर में दर्शन किए. केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी अपने परिवार के साथ पहुंचे और देवी के दर्शन किए. उनकी पत्नी काव्या रेड्डी ने महाकाली को बोनम भेंट किया. किशन रेड्डी ने राज्य के लोगों को बोनाला पर्व की शुभकामनाएं दीं. टीपीसीसी अध्यक्ष रेवंत रेड्डी और कांग्रेस के राज्य प्रभारी माणिक्यम टैगोर व अंजनी कुमार यादव भी उज्जैनी अम्मावरी मंदिर पहुंचे. रेवंत रेड्डी के साथ जब बड़ी संख्या में नेता और कार्यकर्ता पहुंचे तो पुलिस ने उन्हें अनुमति नहीं दी.

शोभायात्रा निकाली

सीएम केसीआर की बेटी एमएलसी कविता के नेतृत्व में 2 हजार लोगों ने बोनम रैली का आयोजन किया. आद्यनगर से महाकाली मंदिर तक विशाल शोभायात्रा निकालकर कविता ने देवी को गोल्ड बोनम भेंट की. मंदिर में विशेष पूजा अर्चना की गई. दो दिवसीय उत्सव में पहले दिन बोनालू और दूसरे दिन रंगम कार्यक्रम होता है. टीएसआरटीसी महाकाली बोनालू उत्सव के अवसर पर 150 विशेष बसें चला रहा है.

जानिए त्योहार के बारे में : 2014 में तेलंगाना राज्य के गठन के बाद, तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने बोनालू को राज्य उत्सव घोषित किया था. उत्सव कलाकारों द्वारा प्रदर्शन के साथ तेलंगाना संस्कृति को दर्शाते हैं. हैदराबाद में हर साल तीन रविवार को बोनालू को अलग-अलग जगहों पर भव्य तरीके से मनाया जाता है. वार्षिक समारोह गोलकुंड किले में श्री जगदंबा मंदिर, सिकंदराबाद में श्री उज्जैनी महाकाली मंदिर और लाल दरवाजा में श्री सिंहवाहिनी महाकाली मंदिर और हरिबावली में श्री अक्कन्ना मदन्ना महाकाली मंदिर में आयोजित किए जाते हैं. वार्षिक उत्सव का समापन अक्कन्ना मदन्ना मंदिर में जुलूस के साथ होता है. देवी के घाट को लेकर एक क्षुद्र हाथी के नेतृत्व में जुलूस ऐतिहासिक चारमीनार सहित पुराने शहर के मुख्य मार्गों से होकर गुजरता है. आमतौर पर यह माना जाता है कि यह त्योहार पहली बार 150 साल पहले एक बड़े हैजा के प्रकोप के बाद मनाया गया था. लोगों का मानना था कि महाकाली के क्रोध के कारण महामारी आई थी और उन्हें शांत करने के लिए बोनालू की पेशकश करने लगे.

पढ़ें- तेलंगाना का पारंपरिक लोक उत्सव बोनालू उल्लास के साथ शुरू

ABOUT THE AUTHOR

...view details