दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 7 AM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की हर छोटी बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Mar 31, 2021, 7:20 AM IST

बड़ी खबरों पर एक नजर
बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक करके देशभर की खबरों को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. निर्वाचन अधिकारी बैलेट बॉक्स लेकर आएंगे आपके घर

मतदान को आसान बनाने और 100 प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए पुडुचेरी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने एक इनोवेटिव सोल्यूशन शुरू किया है. इसके तहत मतदाता को बैलेट बॉक्स भेजी जाएगी, जिसमें वह मतदान कर सकेंगे.

2. चुनाव से ठीक पहले क्या ममता ने लेफ्ट के प्रति नजरिया बदल लिया ?

ममता बनर्जी और शुभेंदु अधिकारी के लिए नंदीग्राम विधानसभा सीट प्रतिष्ठा का विषय बन चुका है. यहां पर एक अप्रैल को चुनाव है. इससे ठीक पहले ममता ने नंदीग्राम फायरिंग (17 लोग मारे गए थे) का ठीकरा अधिकारी परिवार पर फोड़ दिया है. क्या ममता ने इसके जरिए वाम दलों के प्रति नजरिया बदल लिया है या फिर उनका राजनीतिक संदेश कुछ और है. एक विश्लेषण ईटीवी भारत के न्यूज को-ऑर्डिनेटर दीपांकर बोस का.

3. अनिल देशमुख के खिलाफ जांच के लिए सीएम उद्धव ने गठित की समिति

परमबीर सिंह द्वारा गृह मंत्री के खिलाफ लगाए गए आरोपों की जांच की जाएगी. जांच के लिए महाराष्ट्र सरकार ने एक उच्च-स्तरीय समिति का गठन किया है.

4. भारत-बांग्लादेश दोस्ती, पीएम मोदी ने दी नई गति

बांग्लादेश दुनिया की सबसे तेजी से उभरती हुई अर्थव्यवस्था वाला देश है. यूएन की कमेटी ने इसे सबसे कम विकसित देशों की सूची से निकालकर विकासशील देशों की सूची में डालने की अनुशंसा की है. जाहिर है, भारत और बांग्लादेश के बीच संबंध जितने बेहतर होंगे, फायदा दोनों का होगा. पीएम मोदी इसे बखूबी समझते हैं. यही वजह है कि उन्होंने बांग्लादेश के लिए कई योजनाओं को हरी झंडी दी है, ताकि चीन यहां हावी न हो सके.

5. निजी अस्पतालों में कोविड टीकाकरण में तेलंगाना पहले स्थान पर

निजी अस्पतालों में कोविड टीकाकरण कार्यक्रम में तेलंगाना पहले स्थान पर है. वहीं, दिल्ली दूसरे स्थान पर है. तेलंगाना में 10 लाख से अधिक लोग वैक्सीन की पहली खुराक ले चुके हैं.

6. प्रियंका ने केरल की वाम सरकार को धोखाधड़ी और घोटालों की हुकूमत बताया

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने केरल में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान के दौरान राज्य की एलडीएफ सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि यह 'धोखाधड़ी और घोटालों' वाली सरकार है, जो 'उद्योगपतियों' के घोषणापत्र पर अमल कर रही है.

7. क्या केरल में 'एलडीएफ वर्सेस यूडीएफ' का चक्र तोड़ पाएगी भाजपा ?

भारतीय जनता पार्टी केरल में बदलाव लाने का दावा कर रही है. पार्टी का कहना है कि वह एलडीएफ और यूडीएफ के चक्र को तोड़ने का पूरा प्रयास कर रही है. लेकिन जिस पार्टी का पूरे राज्य में मजबूत सांगठनिक ढांचा न हो, और न ही उनके पास स्थानीय स्तर पर अपील करने वाला नेता हो, वह कितना बड़ा बदलाव ला पाएगी. क्या 'मेट्रो मैन' ई श्रीधरन से यह उम्मीद पूरी हो सकती है ?

8. चंबा की स्वर्णा का हुनर, घोड़े के बालों से बना रहीं चूड़ियां और अंगूठियां

हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले की स्वर्णा देवी घोड़े के बालों से चूड़ियां और अंगूठी-कंगन बनाने का काम 30 साल से कर रही हैं. स्वर्णा देवी ने यह काम अपनी मां से सीखा था. उनकी नानी भी यही काम करती थीं. स्वर्णा का कहना है कि उनकी मां के लिए सरकार की ओर से ट्रेनिंग सेंटर दिया गया था.

9. जरकीहोली से जुड़े सीडी स्कैंडल का उपचुनावों पर नहीं पड़ेगा असर : येदियुरप्पा

कर्नाटक में पूर्व मंत्री रमेश जरकीहोली से जुड़ा सीडी मामला सामने आने के बाद प्रदेश सरकार पर कांग्रेस लगातार हमले कर रही है वहीं, कुछ को छोड़कर कई भाजपा नेता बयान देने से बच रहे हैं. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि 'सेक्स सीडी स्कैंडल' का आगामी उपचुनावों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.

10. कश्मीर के आदिल ने रचा इतिहास, साइकिल चला कन्याकुमारी तक का किया सफर

कश्मीरी साइकिलिस्ट आदिल ने कश्मीर से कन्याकुमारी तक लगभग 3,600 किलोमीटर साइकिल चलाकर ओम हितेंदर महाजन का रिकॉर्ड तोड़ा है. आदिल ने जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिले के नारबल क्षेत्र 22 मार्च को अपनी यात्रा शुरू की और मंगलवार को कन्याकुमारी पहुंचे. आदिल ने श्रीनगर से लेह तक 440 किलोमीटर की साइकिल यात्रा 26 घंटे 30 मिनट में पूरी की थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details