दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 7 AM : देश की अब तक की बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Dec 24, 2020, 7:00 AM IST

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

TOP 10
बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. पश्चिम बंगाल को गुजरात में तब्दील नहीं किया जा सकता : ममता

पश्चिम बंगाल में अगले विधानसभा चुनाव जीतने पर राज्य में विकास का गुजरात मॉडल लागू करने के भाजपा द्वारा बार-बार किए जा रहे दावे पर तंज कसते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि लोग ऐसा नहीं होने देंगे. ममता ने एक कार्यक्रम में कहा कि राष्ट्रगान, राष्ट्रगीत और 'जयहिंद' के नारे, ये सभी पश्चिम बंगाल से विश्व को दिए गए.

2. साल 2020 : नया संसद भवन, कम नहीं रहे विवाद

2020 की प्रमुख खबरों में नए संसद भवन के शिलान्यास की खबरें कुछ अलग महत्व रखती हैं. जिस तरह से आबादी बढ़ती जा रही है, आने वाले समय में संसद में जन प्रतिनिधियों की संख्या बढ़नी तय है. ऐसे में समय रहते संसद भवन का विस्तार सही दिशा में उठाया गया कदम है. ये अलग बात है कि विपक्षी दलों ने सरकार की प्राथमिकता को लेकर सवाल उठाए हैं.

3. ब्रिटेन से दिल्ली लौटे 11 लोग कोरोना संक्रमित, मध्य प्रदेश में 10 क्वारंटाइन

ब्रिटेन से आए यात्रियों में अभी तक 11 कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं. सोमवार और मंगलवार को 950 से अधिक यात्री ब्रिटेन से दिल्ली आए हैं, जिसमें से 50 लोगों को क्वारंटाइन किया जा चुका है. इसके अलावा मध्य प्रदेश के शहर जबलपुर लौटे 10 लोगों को क्वारंटाइन किया गया है.

4. नगा मुद्दा हल होने के करीब, एनएससीएन-के ने की संघर्ष विराम की घोषणा

नगा मुद्दा हल होने के करीब है. एकमात्र बचे उग्रवादी संगठन एनएससीएन-के ने भी संघर्ष विराम की घोषणा कर दी है.

5. फरार खालिस्तानी आतंकवादी गुरजीत सिंह निज्जर दिल्ली में गिरफ्तार : एनआईए

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने फरार खालिस्तानी आतंकवादी गुरजीत सिंह निज्जर को दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया है. निज्जर को दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) हवाईअड्डे पर हिरासत में लिया गया और एनआईए ने उसे गिरफ्तार कर लिया गया. एनआईए प्रवक्ता ने कहा कि उसे आगे पूछताछ के लिए मुंबई ले जाने के मकसद से ट्रांजिट हिरासत मांगी जाएगी.
6.केरल के राज्यपाल का विधानसभा सत्र बुलाने से इनकार असंवैधानिक : विशेषज्ञ

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान नये विवाद में घिर गए हैं. विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने की राज्य सरकार की मांग को ठुकरा कर उन्होंने नया विवाद खड़ा कर दिया है.

7. डीडीसी चुनाव में 'चाणक्य' बनकर उभरे अनुराग ठाकुर

डीडीसी चुनाव के लिए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अनुराग ठाकुर को बड़ी जिम्मेदारी दी थी. इसे अनुराग ठाकुर ने बखूबी निभाया. जानिए, डीडीसी चुनाव को लेकर अनुराग ठाकुर ने क्या रणनीति तैयार की थी...

8. घाटी में कमल खिलने से भाजपा बहुत ज्यादा उत्साहित, बना रही नई रणनीति

डीडीसी चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को सबसे अधिक 75 सीटें मिलीं. इससे भी बड़ी बात यह कि घाटी में कमल खिल गया. पढ़ें आगे क्या है भाजपा की रणनीति.

9. स्मृति ईरानी और उनके सचिव के खिलाफ यूपी में केस, 25 लाख मांगने का आरोप

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ की रहने वाली अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज वर्तिका सिंह ने जिला एवं सत्र न्यायालय में वाद दायर किया है. मामला स्मृति ईरानी से जुड़ा है. वाद में वर्तिका ने आरोप लगाया गया है कि राज्य महिला आयोग का सदस्य बनाए जाने के एवज में स्मृति ईरानी के निजी सचिव विजय गुप्ता ने उनसे 25 लाख रुपये की डिमांड की.

10. कर्नाटक : भ्रष्टाचार मामले में कांग्रेस ने भाजपा हाईकमान की चुप्पी पर उठाए सवाल

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने मंगलवार को मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के खिलाफ भ्रष्टाचार मामले में एफआईआर को खारिज करने से इनकार कर दिया था. आज कांग्रेस ने इस मामले को लेकर भाजपा हाईकमान की चुप्पी पर सवाल उठाया है. कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सीएम के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details