दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 10 AM : देश की अब तक की बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Jan 6, 2021, 10:09 AM IST

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

TOP 10
बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद :देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. अगले सप्ताह से मिलेगी कोविड-19 वैक्सीन : स्वास्थ्य मंत्रालय

कोविड-19 टीके की उपलब्धता को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अगले एक सप्ताह में टीके उपलब्ध कराने के लिए तैयार है पर टीका किस तारीख से उपलब्ध होगा इसका अंतिम फैसला अभी लिया नहीं गया है.

2. बर्ड फ्लू की चपेट में आए कई राज्यों में अलर्ट, केरल में आपदा घोषित

कोरोना महामारी के संकट के बीच कई राज्यों में अब बर्ड फ्लू ने भी पैर पसार लिया है. इसे नियंत्रित करने के लिए केरल में मुर्गों और बत्तखों को मारना शुरू कर दिया गया है.

3. किसान आंदोलन : बारिश-ठंड के बावजूद दिल्‍ली से लगी सीमा पर डटे अन्‍नदाता

भीषण सर्दी, बारिश और जलभराव की स्थिति में भी किसान विवादित कृषि कानूनों को वापस लेने एवं न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी की अपनी मांग को लेकर दिल्ली से लगी सीमाओं पर डटे हैं. सरकार और किसान संगठनों के बीच सोमवार को हुई सातवें दौर की वार्ता भी बेनतीजा रही थी. किसान संगठनों के प्रतिनिधि इन कानूनों को पूरी तरह निरस्त करने की अपनी मांग पर अड़े रहे जबकि सरकार कानूनों की 'खामियों' वाले बिन्दुओं या उनके अन्य विकल्पों पर चर्चा करना चाह रही थी. दोनों के बीच अब अगली बातचीत आठ जनवरी को होगी.

4. प्रणब मुखर्जी की किताब में खुलासा- 2014 में कांग्रेस खो चुकी थी करिश्माई नेतृत्व

पूर्व राष्ट्रपति दिवंगत प्रणब मुखर्जी ने पिछले साल अपने निधन से पहले लिखी पुस्तक में कहा था कि कांग्रेस का अपने करिश्माई नेतृत्व के खत्म होने की पहचान नहीं कर पाना 2014 के लोकसभा में उसकी हार के कारणों में से एक रहा होगा.

5. UP : निर्भया जैसी हैवानियत, महिला के साथ दुष्कर्म के बाद हत्या, एक गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले में मंदिर गई महिला के साथ रेप और हत्या का मामला सामने आया है. प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि दरिंदों ने महिला से न केवल दुष्कर्म किया बल्कि निर्भया जैसी हैवानियत को भी अंजाम दिया. फिलहाल पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार किया है.

6. मोदी कैबिनेट, पांच राज्यों के चुनाव समेत छह एजेंडे पर RSS की बैठक

गुजरात के गांधीनगर में हर वर्ष दो बार आयोजित होनी वाली राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से संबद्ध विभिन्न संगठनों की तीन दिवसीय राष्ट्रीय समन्वय बैठक शुरू हो गई है. इस दौरान छह प्रमुख एजेंडे पर चर्चा होगी.

7. छह जनवरी : इंदिरा के हत्यारे को फांसी, एआर रहमान का जन्म

आज ही के दिन पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के हत्यारों को फांसी की सजा दी गई थी. जानें आज के दिन पर दर्ज देश दुनिया के इतिहास में अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा...

8. ISRO के शीर्ष वैज्ञानिक का दावा- 2017 में हुई थी जहर देकर मारने की कोशिश

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के एक शीर्ष वैज्ञानिक ने दावा किया कि उन्हें तीन साल से अधिक समय पहले जहर दिया गया था.

9. घबराएं नहीं...बर्ड फ्लू का है इलाज, जानें कैसे बचें ह्यूमन ट्रांसमिशन से

भारत में एक बार फिर से बर्ड फ्लू फैल रहा है. देशभर के कई राज्यों में सैकड़ों पक्षी मरे पाए जा रहे हैं. राजस्थान के कई जिलों में बर्ड फ्लू की भयानक आशंका दिखाई दे रही है. बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद प्रदेश के चिकित्सा विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है.

10. कर्नाटक : रामनगर में बैटरियों की फैक्टरी में लगी भीषण आग, देखें वीडियो

कर्नाटक के रामनगर जिले में एक बैटरियों की फैक्टरी में शर्ट सर्किट के चलते आग लग गई. मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियों ने आग पर काबू पा लिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details