दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 9PM : देश की अब तक की बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Jun 21, 2021, 9:06 PM IST

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

top 10 news at 9 PM
top 10 news at 9 PM

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. टीकाकरण : पहले ही दिन बना रिकॉर्ड, पीएम बोले- वेल डन इंडिया

21 जून से देश में 18 साल से अधिक उम्र के हर शख्स के लिए मुफ्त टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो गई. पहले ही दिना रिकॉर्डतोड लोगों को वैक्सीन की डोज़ दी गई. रिकॉर्ड टीकाकरण पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर वेल डन इंडिया कहा. क्या कहते हैं आंकड़े जानने के लिए पढ़िये पूरी ख़बर

2.योग दिवस पर बाबा रामदेव को याद आए नेहरू

बाबा रामदेव ने योग दिवस पर पंडित जवाहर लाल नेहरू को याद किया. आखिर ऐसा क्या हुआ कि रामदेव को देश के पहले प्रधानमंत्री याद आए. जानने के लिए पढ़िए पूरी ख़बर

3.अलपन बंद्योपाध्याय के खिलाफ विभागीय कार्यवाही शुरू, कदाचार और दुर्व्यवहार के आरोप

अलपन बंद्योपाध्याय (Alapan Bandyopadhyay) के खिलाफ केंद्र सरकार द्वारा विभागीय कार्यवाही शुरू की गई है. केंद्र की ओर से शुरू की गई इस कार्यवाही में अलपन पर कदाचार और दुर्व्यवहार के आरोप लगाए गए हैं. उनसे एक महीने के भीतर (30 दिन) जवाब मांगा गया है.

4. कोरोना की दूसरी लहर के प्रभाव से निकलने में लग सकते हैं 6-12 महीने : सर्वेक्षण

इस साल अप्रैल-मई में भारत को कड़ी टक्कर देने वाली दूसरी कोविड लहर के कारण अधिकांश भारतीय कंपनियों ने कमजोर प्रदर्शन किया है. बड़ी संख्या में कंपनियां भी तंग तरलता की स्थिति का सामना कर रही हैं. फिक्की द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण से पता चलता है कि अगले 6-12 महीनों में स्थिति बदल जाएगी. वरिष्ठ संवाददाता कृष्णानंद त्रिपाठी की रिपोर्ट.

5. ममता पर स्मृति ईरानी का निशाना, बोलीं- कलकत्ता HC ने बंगाल सरकार के रुख को बताया 'शर्मसार'

कलकत्ता उच्च न्यायालय ने पश्चिम बंगाल में विधान सभा चुनाव बाद हिंसा की घटनाओं में मानव अधिकारों के उल्लंघन की जांच राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) को सौंपने से इनकार कर दिया है. हाईकोर्ट ने इस मामले से संबंधी आदेश वापस लेने से इनकार करते हुए इस बारे में राज्य सरकार का आवेदन खारिज कर दिया. इसके बाद भाजपा ने कलकत्ता उच्च न्यायालय (Calcutta High Court) के रूख की प्रशंसा की. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने इस प्रकरण में पश्चिम बंगाल सरकार को आड़े हाथों लिया.

6.पश्चिम बंगाल में चुनाव बाद हिंसा की शिकायतों की जांच के लिए NHRC ने गठित की समिति

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश के बाद पश्चिम बंगाल में चुनाव बाद की हिंसा की जांच के लिए एक समिति गठित की है. पश्चिम बंगाल में मार्च-अप्रैल में कई चरणों में हुए चुनाव के बाद वहां हिंसा भड़क उठी थी.

7. योग को संगीतमय नमन... प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर शेयर किया वीडियो

आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने एक संगीतमयी वीडियो ट्वीट कर शेयर किया है. वीडियो देश के प्रसिद्ध कलाकरों ने तैयार किया है.

8.जम्मू-कश्मीर : CRPF की नाका पार्टी पर आतंकियों ने की फायरिंग

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सोमवार की शाम आतंकियों ने सीआरपीएफ की नाका पार्टी पर फायरिंग कर दी. हमले में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.

9.कोरोना की वजह से अमरनाथ यात्रा रद्द, ऑनलाइन होंगे दर्शन

अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) 2021 रद्द कर दी गई है. जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने इस संबंध में कहा है कि कोरोना महामारी के कारण विषम परिस्थितियां हैं, इस कारण वार्षिक अमरनाथ यात्रा का आयोजन नहीं किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक बाबा बर्फानी के ऑनलाइन दर्शन (Baba Barfani Online Darshan) किए जा सकेंगे.

10.क्या सर्वदलीय बैठक में जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक दल अपनी बात रख पाएंगे?

जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर में लोकतांत्रिक प्रक्रिया को पुनर्जीवित करने के लिए बैठक बुलाई है. हालांकि इस हफ्ते की 24 तारीख को होने वाली सर्वदलीय बैठक को लेकर भी अटकलें लगाई जा रही हैं कि केंद्र की मोदी सरकार जम्मू-कश्मीर को लेकर कोई बड़ा फैसला करने की तैयारी कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details