दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 7 PM : देश-विदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की हर छोटी बड़ी घटना पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Apr 20, 2021, 7:00 PM IST

TOP 10
TOP 10

हैदराबाद : देश की हर छोटी बड़ी घटना पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं

1. कोरोना संकट : झारखंड में 22 से 29 अप्रैल तक लॉकडाउन, जानिए अन्य राज्यों की स्थिति

भारत में कोरोना महामारी के कारण संकट बढ़ता जा रहा है. लगातार रिकॉर्ड संख्या में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए कई राज्यों ने पाबंदियां लगानी शुरू कर दी हैं. कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि को देखते हुए झारखंड में टोटल लॉकडाउन लागू किया गया है. राज्य में 22 से 29 अप्रैल तक लॉकडाउन लागू रहेगा. इसके अलावा उत्तर प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में भी पाबंदियां लगाई गई हैं.

2. कोरोना वायरस : शिक्षा मंत्रालय ने यूजीसी-नेट की परीक्षा टाली

बढ़ते कोरोना के संक्रमण को देखते हुए शिक्षा मंत्रालय ने अगले आदेश तक यूजीसी-नेट की परीक्षा टाल दी है.

3. राहुल गांधी कोरोना संक्रमित, पीएम मोदी ने की स्वस्थ होने की कामना

राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि हल्के लक्षण दिखने के बाद मैंने अपना कोरोना टेस्ट करवाया, मेरी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. मैं अपील करता हूं कि हाल ही में जो भी लोग हमारे संपर्क में आए हैं, वो सभी कोरोना प्रोटोकॉल फॉलो करें और सुरक्षित रहें.

4. ममता ने लिखा मोदी को पत्र, केंद्र की टीकाकरण नीति को खोखला बताया

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख कर केंद्र सरकार की नयी टीकाकरण नीति की आलोचना की और इसे जिम्मेदारियों से बचने का खोखला, अवास्तविक और अफसोसनाक दिखावा करार दिया.

5. भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन उत्पादन क्षमता बढ़ाकर 70 करोड़ खुराक सालाना की

कंपनी ने कहा कि विनिर्माण क्षमता में वृद्धि हैदराबाद और बेंगलुरु स्थित विभिन्न कारखानों में चरणबद्ध तरीके से की गयी है.

6. केंद्र की संशोधित वैक्सीन नीति को कांग्रेस ने 'प्रतिगामी' और 'असमान' बताया

केंद्र सरकार द्वारा टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण की घोषणा के एक दिन बाद कांग्रेस ने आरोप लगाया कि केंद्र ने राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों को निर्माताओं से सीधे खुराक लेने की अनुमति दी है. कांग्रेस का आरोप है कि केंद्र सरकार के इस कदम से मुनाफाखोरी को बढ़ावा मिलेगा. कांग्रेस ने इसे प्रतिगामी और असमान निर्णय करार दिया है.

7. भारत ने चीन से कहा- सीमा पर शांति के लिए नेताओं की सहमति को छिपा नहीं सकते

भारत ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) लेकर चीन से कहा है कि एलएसी पर शांति कायम रखने के लिए नेताओं के बीच बनी आम सहमति के महत्व को 'छिपाया नहीं जा सकता.' इसके साथ ही भारत ने आह्वान किया कि जनमत पर काफी असर डालने वाली 'गंभीर घटनाओं' से प्रभावित द्विपक्षीय संबंधों को बहाल करने के लिए पूर्वी लद्दाख से सैनिकों की पूर्ण वापसी होनी चाहिए.

8. आंध्रप्रदेश सचिवालय में कोरोना का आतंक, कर्मचारी कर रहे 'वर्क फ्राम होम' की मांग

आंध्रप्रदेश का सचिवालय कोरोना वायरस का हॉटस्पॉट बन गया है. अब तक सचिवालय के चार कर्मचारियों की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई. 40 से ज्यादा कर्मचारी कोरोना वायरस से ग्रसित हैं. जिसके चलते कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम (work-from-home) की मांग कर रहे हैं.

9. नोएडा: कोरोनाकाल में गुरुद्वारा समिति ने उठाया पेट भरने का जिम्मा

नोएडा के सेक्टर 18 की एक गुरुद्वारा समिति ने कोरोना संक्रमित परिवारों का पेट भरने का जिम्मा उठाया है. यह समिति रोजाना सैकड़ों की संख्या में लोगों के पेट भर रही है.

10. केंद्र शासित प्रदेशों में अस्पतालों के बुनियादी ढांचे को किया जाए मजबूत : गृह मंत्रालय

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि कोरोना महामारी से मुकाबले के लिए केंद्र शासित राज्यों के अस्पतालों के बुनियादी ढांचे को मजबूत किया जाए. मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि अग्रिम स्तर पर इसे मजबूत करने की योजना बनाने के लिए निर्देशित किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details