दिल्ली

delhi

TOP 10 @10AM : देश की अब तक की बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Feb 7, 2021, 10:00 AM IST

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

TOP 10
TOP 10

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. पीएम मोदी का असम और पश्चिम बंगाल दौरा, कई योजनाओं का करेंगे शिलान्यास

इस साल मार्च-अप्रैल में पश्चिम बंगाल और असम विधानसभा चुनाव होने हैं. इससे पहले पीएम मोदी आज असम में जहां दो अस्पतालों की आधारशिला रखेंगे और राज्य के राजमार्गो व प्रमुख जिलों की सड़कों के उन्नयन वाले 'असोम माला' योजना की शुरुआत करेंगे. इसके अलावा शाम में पीएम मोदी पश्चिम बंगाल के हल्दिया में अधोसंरचना विकास से जुड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. पिछले एक पखवाड़े में प्रधानमंत्री का दोनों राज्यों का यह दूसरा दौरा होगा.

2. भारत का गर्व : ओडिशा की सस्मिता ने जीता यूएन पर्यावरण प्रवर्तन अवॉर्ड

ओडिशा की वन अधिकारी को संयुक्त राष्ट्र का एशिया पर्यावरण प्रवर्तन पुरस्कार मिला है. यह पुरस्कार भारत के किसी शख्स को पहली बार मिला है.

3. इंदौर सेंट्रल जेल से रिहा हुए स्टैंडअप कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी

स्टैंडअप कॉमेडियन मुनव्वर को सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलने के बावजूद ऐसा माना जा रहा था कि फारूकी की रात जेल में ही बीतेगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ. उन्हें शनिवार देर रात इंदौर सेंट्रल जेल से रिहा कर दिया गया.

4. दिल्ली के ओखला इलाके में भीषण आग, मौके पर दमकल की गाड़ियां मौजूद

राजधानी के तुगलकाबाद विधानसभा क्षेत्र के हरकेश नगर मेट्रो के पास बनी झुग्गियों में आग लग गई है. मौके पर फायर की गाड़ी मौजूद है. अभी तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका है. आग बुझाने का कार्य जारी है.

5. कोरोना पर ममता के आरोप निराधार, अगले माह से बुजुर्गों का टीकाकरण : हर्षवर्धन

केंद्रीय परिवार और स्वास्थ्य कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने पश्चिम बंगाल में कोरोना टीकाकरण को लेकर जानकारी देते हुए कहा कि राज्य में टीकाकरण के लिए केंद्र ने हरसंभव मदद की है. वैक्सीन की 21,76,560 खुराक राज्य में भेजी गई हैं. इसके साथ ही अगले माह से 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी.

6. गाजियाबाद के घर में घुसकर हमला, होम ट्यूटर की हत्या, तीन बच्चों की हालत गंभीर

गाजियाबाद शताब्दी पुरम के सरस्वती विहार में हुई इस सनसनीखेज वारदात में तीन बच्चों की मां और ट्यूशन पढ़ाने आई युवती की मौके पर ही मौत हो गई है, जबकि तीनों बच्चे गंभीर रूप से घायल हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. पुलिस मामले की जांच में जुटी है.

7. महाराष्ट्र के ठाणे में विद्युत वितरण कंपनी के कार्यालय में आग लगी

महाराष्ट्र के ठाणे जिले के खजुरी में महाराष्ट्र राज्य विद्युत वितरण कंपनी के कार्यालय में सुबह-सुबह आग लग गई.

8. एयर वर्क्स की कोच्चि की एमआरओ इकाई को 4-6 सप्ताह में नियामकीय मंजूरी की उम्मीद : सीईओ

एयर वर्क्स के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) डी आनंद भास्कर ने एक साक्षात्कार में कहा कि इसके अलावा कंपनी अपनी तमिलनाडु के होसुर की एमआरओ इकाई की क्षमता को अगले 60 दिन में चार खंडों (बेज) से बढ़ाकर पांच खंड करेगी.

9. कारोबार सुगमता सुधारों के बाद चार राज्यों को अतिरिक्त कर्ज जुटाने की अनुमति

वित्त मंत्रालय ने कहा है कि चार राज्यों असम, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और पंजाब ने वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग द्वारा तय 'कारोबार सुगमता सुधारों' को आगे बढ़ाया है और इन राज्यों को खुले बाजार से 5,034 करोड़ रुपये का अतिरिक्त कर्ज जुटाने की अनुमति दी गई है.

10. जीडीपी में एमएसएमई की हिस्सेदारी बढ़ाकर 40 प्रतिशत करने का लक्ष्य : गडकरी

ग्रामीण क्षेत्र की गरीब आबादी को लाभ पहुंचाने के लिए जीडीपी में एमएसएमई क्षेत्र में भागीदारी को 40 फीसदी करने का लक्ष्य है. गरीबों को मजबूत बनाने के लिए एक नीति बनाई जाएगी. यह जानकारी केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details