दिल्ली

delhi

ज्ञानवापी सर्वे की कार्रवाई का कल आखिरी दिन, एएसआई टीम कोर्ट से मांग सकती और वक्त

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 1, 2023, 1:44 PM IST

ज्ञानवापी सर्वे की कार्रवाई का कल आखिरी दिन है. ऐसे में एएसआई टीम कोर्ट से और वक्त की मांग कर सकती है. चलिए जानते हैं इस बारे में.

etv bharat
etv bharat

वाराणसी: ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी प्रकरण में ज्ञानवापी परिसर के एएसआई सर्वे की कार्रवाई बीते 4 अगस्त से जारी है. 21 जुलाई को जिला जज के आदेश के बाद सर्वे की कार्रवाई शुरू हुई थी लेकिन 24 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद इस पर रोक लगाई गई थी और मामला हाई कोर्ट में सुनवाई के लिए पहुंचा था. हाईकोर्ट के निर्देश के बाद 4 अगस्त से सर्वे कार्रवाई पुनः शुरू हुई है जो अब तक जारी है. फिलहाल कोर्ट ने एएसआई को 4 सप्ताह में कार्रवाई पूर्ण करने का वक्त दिया था. जिसकी तारीख 2 सितंबर को पूरी होने जा रही है लेकिन माना जा रहा है कि एएसआई सर्वे की कार्रवाई अभी जारी रखेगी और आज कोर्ट में एएसआई की टीम सर्वे की कार्रवाई के लिए और वक्त मांग सकती है.


अब तक सर्वे की कार्रवाई में एएसआई की टीम ने 38 लोगों की टीम के साथ सर्व की कार्रवाई को आगे बढ़ते हुए चार अलग-अलग हिस्से में खुद को बताते हुए कार्रवाई आगे बढ़ाई है जिसमें मुख्य गुंबद, मुख्य हॉल, व्यास जी का तहखाना, पूर्वी तहखाना, पश्चिमी दीवार का सर्वे किया जा चुका है.

हैदराबाद और कानपुर आईआईटी के एक्सपर्ट टीम सीपीआर तकनीक के जरिए रडार सिस्टम का प्रयोग अभी भी कर रही है. आज सुबह भी 8:00 बजे से सर्वे की कार्रवाई शुरू हो चुकी है जो लगातार जारी है. शुक्रवार होने की वजह से सर्वे की कार्रवाई जुम्मे की नमाज के लिए दोपहर में कुछ देर के लिए रोकी जाएगी और 2:30 बजे से पुनः कार्रवाई शुरू होगी.

4 अगस्त से चल रही सर्वे की कार्रवाई में अभी कई हिस्से बचे हुए हैं अलग-अलग हिस्सों की कार्रवाई के बाद रडार तकनीक का प्रयोग करते हुए कार्रवाई आगे तो बढ़ाई जा रही है, लेकिन अभी बहुत सी चीजों पर इस तकनीक का प्रयोग होना बाकी है. इसके अतिरिक्त आशी की टीम और कई तकनीकों का भी इस्तेमाल करने की प्लानिंग कर चुकी है हिंदू पक्ष के अधिवक्ता मदन मोहन यादव का कहना है कि एएसआई उत्खनन की एक्सपर्ट होती है और क्योंकि अभी सिर्फ फिजिकल सर्वे की कार्रवाई मशीनों और आंखों के जरिए की गई है.

इसलिए कार्रवाई को आगे बढ़ाने के लिए आशी की टीम आज कोर्ट से अतिरिक्त समय मांग सकती है. इसे लेकर हिंदू पक्ष भी उनके एप्लीकेशन का इंतजार कर रहा है क्योंकि सर्वे की कार्रवाई इतना जल्द पूरी नहीं हो सकती. इसलिए हम सभी यही मान रहे हैं की कार्रवाई को आगे बढ़ाने के लिए टीम कोर्ट से निवेदन करेगी और कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी और गहराई से सर्वे को पूरा करते हुए जो भी सत्य छुपे हैं, उनको सामने लाने का काम किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details