दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

दिल्ली में नहीं लगेगा लॉकडाउन, स्थानीय प्रतिबंध हो सकते हैं लागू : स्वास्थ्य मंत्री

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने स्पष्ट किया है कि दिल्ली में अब लॉकडाउन नहीं लगेगा. हालांकि उन्होंने यह जरूर कहा कि स्थानीय प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं.

By

Published : Nov 18, 2020, 1:05 PM IST

delhi health minister satyendra jain
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन

नई दिल्ली: कोरोना के मद्देनजर दिल्ली की स्थिति लगातार बदतर होती जा रही है. बीते दिन 24 घंटे के दौरान 6396 नए केस सामने आए और 99 मरीजों की मौत हुई थी. बढ़ते कोरोना को देखते हुए कुछ बाजारों पर प्रतिबंध लगाने के दिल्ली सरकार के प्रस्ताव को लेकर सत्येंद्र जैन ने बताया कि उसे अभी केंद्र की मंजूरी नहीं मिली है. इस बीच बेड्स की उपलब्धता को लेकर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि दिल्ली में अभी कुल 9200 कोरोना बेड्स हैं, जिनमें से 7600 बेड्स खाली हैं.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का बयान
'लॉकडाउन बिल्कुल नहीं'दिल्ली में लॉकडाउन की संभावना को लेकर सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में लॉकडाउन अब बिल्कुल नहीं होगा. अगर कोई जगह है, जहां भीड़भाड़ है तो स्थानीय प्रतिबंध लग सकते हैं. लॉकडाउन की आवश्यकता बिल्कुल नहीं है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के अनुभव से जो सीखा है, उससे लॉकडाउन का अभी कोई लॉजिक नहीं है. उनका यह भी कहना था कि बाजारो को सील करने की भी कोई बात नहीं है. दिल्ली में टेस्टिंग हर जगह की जा रही है. बाजारो में भी टेस्टिंग बढ़ाई जा रही है.

'आज-कल में बढ़ेंगे 500 बेड्स'
एलएनजेपी अस्पताल से आ रही बेड्स की कमी की खबरों को लेकर सत्येंद्र जैन ने कहा कि वहां बेड्स की संख्या बढ़ाई जा रही है. उन्होंने यह भी कहा कि अभी जो आइसोलेशन सेंटर हैं, उनमें काफी बेड्स हैं. केंद्र ने कहा है कि रेलवे में भी बेड्स देंगे. इसके लिए उनका धन्यवाद. रविवार को जो मीटिंग हुई थी, उसमें केंद्र की तरफ से कुल 750 बेड देने को कहा गया था. उनमें से 500 बेड आज-कल में जुड़ जाएंगे, जिससे स्तिथि में और सुधार आएगा.

'सबसे ज्यादा टेस्ट दिल्ली में'
प्राइवेट अस्पतालों द्वारा ज्यादा पैसे लेने की बात पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि जो प्राइवेट अस्पताल ज्यादा पैसे ले रहे हैं, उसकी शिकायत हमारे पास आती है, तो कार्रवाई करेंगे. दिल्ली में कोरोना टेस्टिंग को लेकर सत्येंद्र जैन ने कहा कि सबसे ज्यादा टेस्ट दिल्ली में हो रहे हैं, इसे और भी बढ़ाएंगे. पूरे देश में कोई भी राज्य 3 हजार टेस्ट पर मिलियन नहीं कर रहा है. हम आरटीपीसीआर टेस्ट भी और बढ़ा रहे हैं. बीते दिन कोरोना की स्थिति को लेकर कांग्रेस नेता अजय माकन ने केजरीवाल सरकार को निशाने पर लिया था.

'दिल्लीवासी करते हैं कानून का पालन'
अजय माकन के बयान को लेकर सत्येंद्र जैन ने कहा कि उनका काम है आरोप लगाना, वे अपनी तरफ से कोई भी फिगर ले आते हैं. नोएडा में दिल्ली से आने वालों की सैम्पलिंग को लेकर सत्येंद्र जैन ने कहा कि उन्हें करने दीजिए, नोयडा में टेस्ट वैसे भी नहीं हो रहे हैं, इस बहाने टेस्ट शुरू करेंगे. छठ पूजा को लेकर निर्देश पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि छठ पूजा में एक तालाब में 50-100 लोग खड़े होते हैं अगर 5 लोग भी संक्रमित हैं तो बाकी लोग भी संक्रमित हो जाएंगे, इसलिए यह मनाही है और दिल्ली में सभी लोग कानून का पालन करने वाले हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details