दिल्ली

delhi

Swami Prabhananda: रामकृष्ण मिशन के उपाध्यक्ष स्वामी प्रभानंद का 91 साल की उम्र में निधन

By

Published : Apr 2, 2023, 11:21 AM IST

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में रामकृष्ण मिशन के उपाध्यक्ष स्वामी प्रभानंद का निधन हो गया है. वह लंबे समय से बीमारियों से जूझ रहे थे.

Etv BharatSwami Prabhananda Vice President of Ramakrishna Mission passed away
Etv Bharatरामकृष्ण मिशन के उपाध्यक्ष स्वामी प्रभानंद का 91 साल की उम्र में निधन

कोलकाता: रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के उपाध्यक्ष स्वामी प्रभानंद का शनिवार को कोलकाता के एक अस्पताल में निधन हो गया. वह 91 साल के थे. रामकृष्ण मिशन ने एक बयान में बताया कि स्वामी प्रभानंद बीते छह महीने से उम्र संबंधी बीमारियों से जूझ रहे थे. बयान में कहा गया है कि हमें यह घोषणा करते हुए बेहद दुख हो रहा है कि रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के उपाध्यक्ष श्रद्धेय स्वामी प्रभानंदजी महाराज का सेवा प्रतिष्ठान, कोलकाता में शनिवार शाम 6.50 बजे निधन हो गया.

बयान के मुताबिक, स्वामी प्रभानंद के पार्थिव देह को रविवार रात आठ बजे तक बेलूर मठ में रखा जाएगा, ताकि भक्त और प्रशंसक दिवंगत आत्मा के अंतिम दर्शन कर सकें. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने स्वामी प्रभानंद के निधन पर शोक व्यक्त किया. उन्होंने ट्विटर पर कहा कि स्वामी प्रभानंद का जीवन और शिक्षा आने वाली कई पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी. उनके भक्तों को इस कठिन समय में शक्ति मिले. मिशन ने कहा कि स्वामी प्रभानंद के अंतिम संस्कार की प्रक्रिया रात नौ बजे से शुरू होगी.

ये भी पढ़ें- भारत के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर सलीम दुर्रानी का निधन, 88 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

बयान के मुताबिक, स्वामी प्रभानंद का जन्म 17 अक्टूबर 1931 को अखौरा में हुआ था, जो अब बांग्लादेश का हिस्सा है. इसमें बताया गया है कि स्वामी प्रभानंद 1958 में नरेंद्रपुर केंद्र में रामकृष्ण मिशन से जुड़े और 1966 में उन्होंने स्वामी वीरेश्वरानंदजी महाराज से 'संन्यास दीक्षा' प्राप्त की. जानकारी के अनुसार बेलूर मठ परिसर में आज रात उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा. उनका पार्थिव शरीर आज पूरे दिन अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा. उनके अंतिम दर्शन के लिए देशभर से अनुयायी और शिष्य पहुंच रहे हैं.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details