दिल्ली

delhi

Surat Diamond Exchange: दुनिया की सबसे बड़ी इमारत बनी सूरत डायमंड बोर्स, पेंटागन को छोड़ा पीछे, पीएम ने की तारीफ

By

Published : Jul 19, 2023, 5:49 PM IST

Updated : Jul 19, 2023, 6:27 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को गुजरात के सूरत में दुनिया के सबसे बड़े कार्यालय भवन सूरत डायमंड बोर्स की तारीफ की. इस कार्यालय भवन का शुभारंभ 21 नवंबर को पीएम मोदी कर सकते हैं. कार्यालय भवन को दुनिया की सबसे बड़ी इमारत मानी जा रही है.

Etv Bharat
Etv Bharat

सूरत : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के सूरत में उद्घाटन होने वाले दुनिया के सबसे बड़े कार्यालय भवन सूरत डायमंड बोर्स की तारीफ की है. 21 नवंबर को पीएम मोदी कार्यालय भवन का उद्घाटन कर सकते हैं. हीरा उद्योग के लिए इस कार्यालय भवन के शुभारंभ को एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर माना जा रहा है. सूरत दुनिया के 90 प्रतिशत हीरे तैयार करने के लिए प्रसिद्ध है. एक ट्वीट में, प्रधानमंत्री मोदी ने सूरत के हीरा उद्योग की गतिशीलता और विकास को स्वीकार किया, और सूरत डायमंड बोर्स की भारत की उद्यमशीलता भावना के प्रमाण के रूप में प्रशंसा की. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि एक्सचेंज व्यापार, नवाचार और सहयोग के केंद्र के रूप में काम करेगा, इससे देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी और रोजगार के अवसर पैदा होंगे.

पीएम मोदी ट्वीट

हीरा पेशेवरों के लिए केंद्र : सूरत डायमंड बोर्स कटर, पॉलिशर्स और व्यापारियों सहित 65 हजार से अधिक हीरा पेशेवरों के लिए एक व्यापक केंद्र है. 7.1 मिलियन वर्ग फुट से अधिक की विशाल मंजिल वाली जगह पर निर्मित यह दुनिया की सबसे बड़ी कार्यालय इमारत है, जो कि अमेरिका के पेंटागन को भी पीछे छोड़ दे. 35 एकड़ के क्षेत्र को कवर करने वाले एक्सचेंज के 15-मंजिला परिसर में केंद्रीय 'रीढ़' से निकलने वाली नौ परस्पर जुड़ी आयताकार संरचनाओं का एक अनूठा डिजाइन है. चार साल के निर्माण कार्य के बाद सूरत डायमंड बोर्स नवंबर में अपने पहले निवासियों का स्वागत करने के लिए तैयार है. सूरत डायमंड बोर्स में 4,700 से अधिक कार्यालय स्थान हैं, जो छोटे हीरे-काटने और पॉलिश करने की कार्यशालाओं के रूप में भी काम कर सकते हैं. इमारत में 131 लिफ्ट है और यह श्रमिकों के लिए भोजन, खुदरा, कल्याण और सम्मेलन सुविधाएं प्रदान करती है.

दुनिया की सबसे बड़ी इमारत बनी सूरत डायमंड बोर्स
दुनिया की सबसे बड़ी इमारत बनी सूरत डायमंड बोर्स

पढ़ें :WATCH : बेजान छातों में अपनी पेंटिंग से जान फूंक रहीं सूरत की भाविनी

27 जुलाई को पीएम का गुजरात दौरा : गौरतलब है कि पीएम मोदी के 27 जुलाई को अपने गृह राज्य गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर जाने की उम्मीद है, इस दौरान उनके हीरासर हवाई अड्डे और सेमीकॉन इंडिया समिट का उद्घाटन करने की संभावना है. प्रधानमंत्री का 27 जुलाई को राजकोट में हीरासर हवाई अड्डे का उद्घाटन करने का कार्यक्रम है, इसके बाद उनके एक सभा को संबोधित करने की संभावना है. इसके बाद, वह गांधीनगर जाएंगे, जहां वह सर्किट हाउस में मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल सहित राज्य मंत्रिमंडल के साथ बैठकें करेंगे. 28 जुलाई को उनका गांधीनगर के महात्मा मंदिर में तीन दिवसीय सेमीकॉन इंडिया समिट का उद्घाटन का कार्यक्रम है. इस आयोजन में प्रमुख उद्योग जगत के नेताओं, विशेषज्ञों और हितधारकों की भागीदारी होगी, जो सेमीकंडक्टर क्षेत्र पर मूल्यवान अंतर्दृष्टि और चर्चा के लिए एक मंच प्रदान करेगा. अनुमान है कि प्रधान मंत्री मोदी इस अवसर पर राज्य में विकास और प्रगति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभिन्न विकास परियोजनाओं और पहलों की घोषणा कर सकते हैं.

(अतिरिक्त इनपुट-आईएएनएस)

Last Updated : Jul 19, 2023, 6:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details