दिल्ली

delhi

पुरी: पत्थर तराशने वाले ने पत्थर से भगवान जगन्नाथ का नंदीघोष रथ बनाया

By

Published : Jun 28, 2021, 2:49 AM IST

4 महीने की कड़ी मेहनत के बाद यह छोटा नंदीघोष रथ पूरी तरह से बनकर तैयार हो गया है. जानकारी के मुताबिक यह रथ नीले और लाल पत्थर से बना है. यह रथ 12 इंच ऊंचा और 8 इंच लंबा है.

पत्थर से भगवान जगन्नाथ का नंदीघोष रथ बनाया
पत्थर से भगवान जगन्नाथ का नंदीघोष रथ बनाया

पुरी:देश में कोरोना का कहर लगातार कम होता जा रहा है, लेकिन सभी गतिविधियां पाबंदियों के बीच शुरू की जा रही हैं. वहीं, सभी धार्मिक स्थलों में श्रद्धालुओं की संख्याओं को भी सीमित कर दिया गया है.

बता दें, ओडिशा में इस साल भी भगवान जगन्नाथ रथयात्रा बिना भक्तों के निकाली जाएगी, इससे इतर पुरी के एक पत्थर तराशने वाले ने भगवान की याद में उनके रथ का निर्माण किया है. बता दें, पुरी पथुरिया साही के निवासी निरंजन महाराणा ने नंदीघोष रथ के सभी डिजाइनों का निर्माण किया है, जिसमें रथ, घोड़ा, पार्श्व देवता और सटीक नंदीघोष रथ शामिल हैं.

4 महीने की कड़ी मेहनत के बाद यह छोटा नंदीघोष रथ पूरी तरह से बनकर तैयार हो गया है. जानकारी के मुताबिक यह रथ नीले और लाल पत्थर से बना है. यह रथ 12 इंच ऊंचा और 8 इंच लंबा है, जबकि लॉकडाउन के चलते सब बंद है, उसके बावजूद भी कलाकार निरंजन महाराणा ने बिना समय बर्बाद किए भगवान की याद में एक छोटा सा सड़क-निर्मित रथ बनाया है.

पढ़ें:पुरी में भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया गया

इसे देखने के लिए स्थानीय लोगों की भीड़ भी उमड़ती है. निरंजन महाराणा ने कहा कि वह आने वाले दिनों में भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा के रथों का भी निर्माण करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details