दिल्ली

delhi

भोपाल में मौजूद अंग्रेजों के समय की यह जेल, एक्टरों को आती है पसंद, यहां गुजारते हैं कई दिन

By

Published : May 26, 2023, 10:28 PM IST

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में मौजूद यह जेल अंग्रेजों के जमाने की है. इस जेल में कई मशहूर फिल्मों और वेब सीरीज की शूटिंग हो चुकी है. जबकि कई फिल्मों के प्रस्ताव अभी आए हैं. जिस पर अगस्त माह तक ही शूटिंग के लिए अनुमति दी जाएगी, जबकि सितंबर में चुनाव के चलते इसे खाली रखा जाएगा.

British jail in bhopal
अंग्रेजों के जमाने की जेल

अंग्रेजों के समय की यह जेल एक्टरों को आती है पसंद

भोपाल। शोले फिल्म में अंग्रेजों के जमाने के जेलर का डायलॉग और असरानी के शानदार किरदार को लोग सालों बाद भी भुला नहीं पाए. कुछ ऐसी बात भोपाल की अंग्रेजों के जमाने की जेल का है, जो फिल्म अभिनाओं और फिल्म निर्माताओं की पहली पसंद बनी हुई है. फिल्म, वेबसीरीज या सीरियल में यदि जेल के दृश्यों को फिलमाया जाना है, तो पहली पसंद भोपाल की पुरानी जिला जेल ही होती है. 1885 में अंग्रेजों के शासन काल के दौरान निर्मित इस जेल में पिछले दो साल में करीबन 35 फिल्म, वेबसीरीज और सीरियल की शूटिंग हो चुकी है.

Bhopal District Jail

अंग्रेजों के समय की जेल: भोपाल के इतिहास के जानकार रिजवान खान बताते हैं कि भोपाल की जिला जेल का निर्माण अंग्रेजी शासन के अधीन भोपाल रियासत द्वारा 1885 में कराया गया था. करीब 135 एकड़ में फैली इस जेल में उस समय करीब 1100 कैदी रखे जाने की क्षमता थी. पत्थरों से बनी यह जेल भोपाल रियासत की आजादी का गवाह है. भोपाल रियासत की आजादी को लेकर विद्रोह हुआ तो तत्कालीन स्वतंत्रता सैनानी और पूर्व राष्ट्रपति डॉ. शंकर दयाल शर्मा सहित कई आंदोलनकारियों को इस जेल में रखा गया. देश की आजादी के बाद जब देश में आपातकाल लगा तो इसका विरोध करने वाले कई नेताओं ने इसी जेल में महीनों की सजा काटी. मीसाबंदी के तौर पर मौजूदा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी इस जेल में 19 माह की सजा काटी थी. भोपाल में 1992 के बाद नई जेल बनने के बाद यहां से जेल को शिफ्ट कर दिया गया.

भोपाल जिला जेल

कई फिल्मों की हो चुकी शूटिंग: पत्थरों से निर्मित यह जेल शिफ्ट तो हो गई, लेकिन फिल्मकारों को यह जेल हमेशा पसंद आती रही. यही वजह है कि पिछले 2 सालों में इस जेल में करीबन 35 फिल्म, वेबसीरीज की शूटिंग हो चुकी है.

  1. 1990 में बनी सनी देओल की ब्लॉक बस्टर फिल्म घायल की शूटिंग भी बताया जाता है कि इस जेल में हुई थी.
  2. संजय दत्त के जीवन पर बनी फिल्म संजू में जो आर्थर जेल दिखाई गई, वह भोपाल की जेल ही थी. यहां एक्टर रणबीर कपूर ने करीब 10 दिन तक शूटिंग की थी.
  3. अप्रैल माह में अजय देवगन के प्रोडक्शन हाउस की अभिषेक कपूर निर्देशित आजाद फिल्म की यहां करीब 1 माह तक शूटिंग चली है. इसमें अजय देवगन, मनोज बाजपेयी, रवीना टंडन की बेटी राशा थडानी और अजय देवगन के भांजे अमन देवगन ने शूटिंग की है.
  4. इसी साल आई फिल्म गांधी गोड्से एक युद्ध फिल्म की शूटिंग भी इसी जेल में हुई थी.
  5. वेब सीरीज जहानाबाद की शूटिंग भी भोपाल की इस जेल में हुई है.
  6. सुभाष झा निर्देशित वेब सीरीज आश्रम की शूटिंग भी इसी जेल में हुई है.

कुछ खबरें यहां पढ़ें

आधा दर्जन शूटिंग के आवेदन आए:जेल मुख्यालय के अधिकारियों के मुताबिक अभी करीब आधा दर्जन फिल्म की शूटिंग के लिए और आवेदन आएं हैं. हालांकि आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए अगस्त माह तक ही शूटिंग के लिए अनुमति दी जाएगी. सितंबर माह से इसे खाली रखा जाएगा. जेल अधिकारियों के मुताबिक इस जेल का पुराना लुक अभी भी बरकरार है. इसकी बैरक और बड़े हॉल भी हैं. यही वजह है कि फिल्म शूटिंग के लिए लोकेशन फिल्मकारों को लुभाती है. इसके अलावा शहर के बीचों-बीच होने और तमाम सुविधाएं आसपास उपलब्ध होना भी इसे आसान बनाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details