दिल्ली

delhi

रूस की रफ्तार को रोकेगा NATO, जंग में अमेरिकी नागरिक मारा गया ! कीव पर हमले की हुई कड़ी निंदा

By

Published : Apr 30, 2022, 7:46 AM IST

Updated : Apr 30, 2022, 1:12 PM IST

24 फरवरी से रूसी सैन्य कार्रवाई के कारण यूक्रेन (russia ukraine war) जंग की आग में पूरी तरह से झुलस कर बर्बाद होने की कगार पर है. हालांकि, जेलेंस्की कह चुके हैं कि वे पुतिन के समक्ष नहीं झुकेंगे. वहीं, संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कहा कि यूक्रेन असहनीय पीड़ा का केंद्र बन गया है. वहीं, खबर मिली है कि अमेरिका का पूर्व मरीन यूक्रेन में जंग के दौरान मारा गया है. हालांकि, अमेरिका ने इस रिपोर्ट की पुष्टि नहीं की है. बता दें कि, जंग का आज 66वां दिन है.

रूस की रफ्तार को रोकेगा
रूस की रफ्तार को रोकेगा

कीव : यूक्रेन में इस वक्त भीषण जंग जारी है. रूस रूकने का नाम नहीं ले रहा है. खबर के मुताबिक रूस की रफ्तार को रोकने के लिए नाटो सैन्य अभ्यास करने की योजना बना रहा है. जिसके तहत यूरोप में नाटो तथा अन्य उत्तर अटलांटिक देशों के हजारों सैनिक कई सैन्य अभ्यासों में भाग लेंगे. विमान, टैंकों, तोपों और बख्तरबंद वाहनों के साथ ये अभ्यास फिनलैंड, पोलैंड, उत्तर मेसीडोनिया और एस्टोनिया-लातविया सीमा पर होंगे. इसमें नाटों और संयुक्त अभियान बल के सैनिक शामिल होंगे. संयुक्त अभियान बल में गैर नाटो सदस्य फिनलैंड और स्वीडन शामिल हैं.

अगले महीने नाटो के 18,000 सैनिक एस्टोनिया-लातविया सीमा पर ‘एक्सरसाइज हेडगेहोग’ में भाग लेंगे. मई के अंत में करीब 1,000 ब्रिटिश सैनिक पोलैंड में एक्सरसाइज डिफेंडर के लिए 11 अन्य देशों की सेनाओं के साथ शामिल होंगे. ब्रिटेन रूसी सैनिकों द्वारा यौन हिंसा समेत युद्ध अपराधों की खबरों की जांच करने में स्थानीय प्राधिकारियों की मदद करने के लिए यूक्रेन में विशेषज्ञों का एक दल भेज रहा है. यूक्रेन की सेना ने खारकीव के समीप गांव को फिर से अपने नियंत्रण में लिया : वहीं, एक महीने से अधिक समय तक रूस के कब्जे में रहे रुस्का लोजावा गांव से सैकड़ों लोगों को निकालकर नजदीकी खारकीव लाया गया है. खारकीव के क्षेत्रीय गवर्नर के अनुसार, भीषण लड़ाई के बाद गांव की लगभग आधी आबादी बसों, कारों या पैदल ही भाग निकली. लड़ाई में रूसी सैनिकों को खदेड़ दिया गया और यूक्रेनी सेना ने गांव को पूरी तरह अपने नियंत्रण में ले लिया है.

सेना द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में सैनिकों को गांव के केंद्र में सरकारी इमारत पर यूक्रेन का ध्वज लहराते हुए देखा गया. हालांकि, बाहरी इलाकों में लड़ाई अभी चल रही है. इस गांव से महज 20 किलोमीटर से कम दूरी पर स्थित खारकीव पहुंचने पर ग्रामीणों ने बताया कि वे बेहद खराब परिस्थितियों में बेसमेंट में रहे और उनके पास पर्याप्त पानी, भोजन और बिजली भी नहीं थी.

अमेरिका का पूर्व मरीन जंग में मारा गया : रूस के साथ जंग में यूक्रेन की तरफ से लड़ रहे एक पूर्व अमेरिकी मरीन की मौत हो गई. उसके संबंधियों ने मीडिया संगठनों को इसकी जानकारी दी. इस पूर्व मरीन को यूक्रेन में जंग में भाग लेते हुए मरने वाला पहला अमेरिकी नागरिक माना जा रहा है. अमेरिकी मरीन की मां रेबेका काबरेरा ने बताया कि उसका 22 साल का बेटा विली जोसेफ कैंसल सोमवार को मारा गया . उन्होंने बताया कि वह एक सैन्य कंपनी के लिये काम करता था जिसने उसे यूक्रेन भेजा था.

काबेरेरा ने बताया कि उनका बेटा टेनेसी में सुधार अधिकारी के तौर पर काम करता था और उसने निजी सैन्य ठेकेदार के साथ काम करने के लिये संविदा पर हस्ताक्षर किया था . उन्होने बताया कि यूक्रेन में फरवरी के आखिर में युद्ध शुरू होने से कुछ ही दिन पहले उसने यह हस्ताक्षर किया था. उन्होंने बताया कि वह यूक्रेन जाने के लिये सहमत था. हालांकि, अमेरिका ने इस रिपोर्ट की पुष्टि नहीं की है. अमेरिकी विदेश विभाग ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें इसकी जानकारी है और स्थिति की बेहद करीब से निगरानी कर रहे हैं. कैंसल की पत्नी ब्रिटनी कैंसल ने कहा , मेरे पति यूक्रेन में मर चुके हैं. मैं अपने पति को नायक के रूप में देखती हूं.

पढ़ें :पूर्वी यू्क्रेन में अटैक : गुतारेस ने हमले की निंदा की, अमेरिकी मदद से रूस होगा कमजोर!

वहीं, यूक्रेन में युद्ध संकट को लेकर व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा है कि अमेरिका, यूक्रेन के मुद्दे पर भारत के साथ बात कर रहा है और अगले महीने जापान में होने वाले क्वाड शिखर सम्मेलन में भी इस पर बातचीत की जाएगी जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो. बाइडन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे. यूक्रेन ने कीव में कई मिसाइल हमलों की निंदा की: यूक्रेन के नेता ने रूस पर महासचिव एंतोनियो गुतारेस की यात्रा के दौरान कीव पर कई मिसाइल हमले करके संयुक्त राष्ट्र को अपमानित करने की कोशिश का आरोप लगाया. राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की कहा कि यूक्रेन की सेना दक्षिण और पूर्व में रूस के हमलों को रोक रही है. उन्होंने कहा कि मारियुपोल के निवासियों के लिए सुरक्षित मार्ग बनाने के प्रयास जारी है.

रूस ने बृहस्पतिवार को पूरे यूक्रेन में हमले किये, जिसमें कीव पर हमला भी शामिल था. रूस ने एक आवासीय गगनचुंबी इमारत और एक अन्य इमारत को निशाना बनाया. यूक्रेन की आपातकालीन सेवाओं के अनुसार कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने शुक्रवार को कहा कि हमले के बाद मलबे में एक शव मिला है. उन्होंने बताया कि 10 लोग घायल हो गये.

Last Updated : Apr 30, 2022, 1:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details